वैज्ञानिकों ने की दुनिया के सबसे तेज कैमरे की खोज
वैज्ञानिकों ने की दुनिया के सबसे तेज कैमरे की खोज
Share:

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च के शोधकर्ताओं की अंतरराष्ट्रीय टीम ने कार्रवाई में फोटॉन को कैप्चर करने के लिए एक मशीन तैयार की है। जब एक कण प्रकाश की गति के साथ गति में होता है, तो चित्र को पकड़ने के लिए एक विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है। दुनिया के सबसे तेज़ यूवी कैमरे के रूप में नामित, यह अल्ट्रा-फास्ट ईवेंट्स को कैप्चर करने में सक्षम है, यहां तक कि पिकोसेकंड भी। डिवाइस को UV-CUP नाम दिया गया है। संपीड़ित अल्ट्राफास्ट फोटोग्राफी सीयूपी एक उभरती हुई इमेजिंग तकनीक है जिसका उपयोग फ्रेम के खरबों में मापी गई गति पर अल्ट्राफास्ट घटनाओं को पकड़ने के लिए किया गया है, लेकिन अब तक यह दृश्यमान और निकट-अवरक्त तरंगदैर्ध्य तक ही सीमित है।

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले जिनयांग लियांग कहते हैं, छोटी तरंग दैर्ध्य संवेदन के कारण एक स्थानिक पैमाने पर आंदोलन को देखने में सक्षम होते हैं। यूवी या एक्स-रे रेंज सेंसिंग अच्छा परिणाम देता है। डिवाइस के विकास के बारे में, उन्होंने कहा कि पहले एक विशेष फोटोकैथोड विकसित किया गया था और यह एक स्ट्रीक कैमरा के साथ एकीकृत है जिसे विशेष रूप से अल्ट्राफास्ट ऑप्टिकल घटना को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है, टीम ने अगले डेटा को लेने और डेटा से एक छवि बनाने के लिए एक एल्गोरिदम विकसित किया है। ऑपरेशन के बारे में, यह एक दो-चरण प्रक्रिया है। सबसे पहले, क्षणिक घटना की जानकारी डाटा अधिग्रहण में एक स्नैपशॉट में निचोड़ा जाता है और दूसरी बात, यह फिल्म को पुनः प्राप्त करने के लिए एक पुनर्निर्माण एल्गोरिदम को खिलाया जाता है।

डिवाइस को सुधारने के लिए टीम अभी भी शोध में है। वे फोटोकैथोड को बदलने का लक्ष्य रखते हैं जो सीमित दक्षता का है। एक अन्य उद्देश्य एआई की मदद से एल्गोरिदम और छवि निर्माण की गति को बढ़ाना है। यूवी-कप अगले चरण में चला गया है, एक फ्रांस अनुसंधान प्रयोगशाला में यह लेजर-प्लाज्मा पीढ़ी, यूवी प्रतिदीप्ति सहित विभिन्न भौतिक घटनाओं पर कब्जा कर रहा है। परिणाम रोग का निदान करने के लिए उपयोग की जाने वाली चिकित्सा इमेजिंग तकनीकों को सुधारने में मदद करेंगे।

मैसेंजर और इंस्टाग्राम अब क्रॉस-ऐप चैट के लिए हुए एक

ये हैं जियो, एयरटेल और VI के बेहतरीन प्लान, जानिए पूरी डिटेल

फ्लिपकार्ट सेल से 5 दिन पहले ही बुक करें प्रोडक्ट, 1 रूपये होगा चार्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -