इस तकनीक से पता चल जाएगा कि आप कितने साल जिन्दा रहेंगे

इन दिनों तो सोशल नेटवर्किंग साइट पर कई सारी एप्स ऐसी है जिन्हे लोग खूब पसंद कर रहे हैं. अब तो तकनीक के माध्यम से ऐसी भी एप बन चुकी है जो आपके मरने की तारीख एक या फिर आप कितने साल जिएंगे ये तक बता देगी.

जी हाँ... वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक शोध किया है. इस शोध के अनुसार डीएनए का विश्लेषण करने से यह अनुमान लगाने में मदद मिल सकेगी कि कोई व्यक्ति कितना लंबा जिएगा या कितनी जल्दी मर जाएगा? सूत्रों की माने तो ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जीवनकाल को प्रभावित करने वाले आनुवांशिक परिवर्तनों के संयुक्त असर का अध्ययन करके एक स्कोरिंग सिस्टम विकसित किया.

इस बारे में बात करते हुए एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के अशर इंस्टीट्यूट के पीटर जोशी ने कहा कि, ‘‘अगर हम जन्म के समय या बाद में 100 लोगों को चुनते हैं और अपने जीवनकाल स्कोर का इस्तेमाल कर उन्हें दस समूहों में बांटते हैं तो सबसे नीचे आने वाले समूह के मुकाबले शीर्ष समूह के लोगों की जिंदगी पांच साल ज्यादा होगी.'' आपको बता दें इस शोध को करने वाले शोधकर्ताओं ने करीब पांच लाख से ज्यादा लोगों के आनुवांशिक डेटा के साथ-साथ उनके माता-पिता के जीवन अवधि के रिकॉर्डों का भी अध्ययन किया था.

इस श्रापित गांव के किसी भी घर में नहीं है दूसरी मंजिल, वजह हैरान कर देगी

स्कर्ट के अंदर महिला छुपाकर ले जा रही थी ऐसा जानवर, देखते ही उड़े अधिकारीयों के होश

खुदाई के दौरान मिली 90 साल पुरानी इन मूर्तियों को देखकर दंग रह गए लोग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -