बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के शानदार प्रदर्शन के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का हुआ समापन
बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के शानदार प्रदर्शन के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का हुआ समापन
Share:

नई दिल्ली: 26 जनवरी से मनाये जा रहे गणतंत्र दिवस का आज  बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के शानदार प्रदर्शन के साथ राजपथ के विजय चौक पर समापन हो गया है. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. गणतंत्र दिवस के इस समापन समारोह में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान शानदार प्रस्तुति दी गयी. जिसमे 16 सेना के बैंड्स के अलावा 16 पाइप एंड ड्रम बैंड के साथ पुलिस और अर्धसैनिक बलों के बैंड ने भाग लेकर शानदार प्रस्तुति दी.

सेरेमनी के इस कार्यक्रम में 26 से ज्‍यादा धुनें बजाई गयी, जिसमे ज्‍यादातर धुनों में भारतीय और पश्चिमी संगीत का मिश्रण दिखाई दिया. जिसमे पटनी टॉप, मनी मस्‍क, बेनिहाल धुनें शामिल हैं. वही अपनी संगीत प्रतिभा का एक अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला जिसमे कदम ताल के साथ संगीत की भी ताल मिलायी गयी.

बता दे कि गणतंत्र दिवस के समापन समोरह के रूप में मनाये जाने वाले इस समारोह में राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होते है. जिसके चलते राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई. वही कार्यक्रम का नेतृत्‍व स्‍क्‍वाड्रन लीडर जी जयचंद्रन ने किया.

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी हर वर्ष 29 जनवरी को गणतंत्र दिवस के समापन समारोह के रूप में मनाई जाती है, जिसमे इसके द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह का समापन किया जाता है. इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं. देखा जाये तो यह परंपरा अंग्रेजो की दें है जिसमे 18 जून 1690 में इंग्‍लैंड के राजा जेम्‍स टू ने अपनी सभी सेनाओं के लौटने पर ड्रम बजाने का आदेश दिया था. इसके बाद 1950 से भारत में इसकी शुरआत की गयी.

बेवक्त की बारिश ने 26 जनवरी को तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, राजधानी में बड़ सकता है सर्दी का प्रभाव

गणतंत्र दिवस परेड में झपकी लेते दिखीं चौकन्नी निगाहें, सोशल मीडिया पर हुई खिंचाई

BSF जवान का VIDEO वायरल, अफसरों पर शराब बेचने का आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -