माइनस 8 डिग्री तापमान में भी बच्चों में दिखा गणतंत्र दिवस परेड का गजब का जोश
माइनस 8 डिग्री तापमान में भी बच्चों में दिखा गणतंत्र दिवस परेड का गजब का जोश
Share:

बर्फ से पूरी तरह ढकी वादियों के बीच हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के केलांग में माइनस आठ डिग्री तापमान के बीच हर्षोल्लास के साथ 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया है । उपायुक्त केके सरोच ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर पुलिस, होमगार्ड, एनएसएस, एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड और केवी स्कूल के छात्र छात्राओं ने भव्य मार्च पास्ट किया गया था । रविवार को मौसम साफ होने के बावजूद घाटी में पारा शून्य से आठ डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया था । इसके साथ ही लाहौल स्पीति पुलिस के एएसआई तृप्ति राम ने परेड का नेतृत्व किया जा रहा था।

परेड के लिए पहले पुलिस ग्राउंड से करीब तीन फीट बर्फ को मशीनों से हटाया गया था। कड़ाके की ठंड के बावजूद गणतंत्र दिवस मनाने के लिए केलांग में लोगों की भारी भीड़ जुटी थी । इसके अलावा दावा किया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस पर पूरे भारत में एकमात्र जिला मुख्यालय लाहौल स्पीति में बर्फ के ऊपर मार्च पास्ट किया गया। वही इस अवसर पर उपायुक्त केके सरोच ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारा संविधान हमारे देश को एक प्रभुता सम्पन्न, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष एवं लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित करता है। इसके अलावा  जिला के विकास की चर्चा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार जनजतीय क्षेत्रों की विभिन विकासात्मक गतिविधियों के लिए बजट का नौ फीसदी हिस्सा प्रतिवर्ष आवंटित करती है। 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि लाहौल स्पीति की जनजातीय उप योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान विकास कार्यों के लिए 51 करोड़ 18 लाख रुपये बजट का प्रावधान रखा गया है। वही लाहौल मंडल की 14 पंचायतों को वी सेट के जरिए इंटरनेट की सुविधा से जोड़ा गया है जिस पर 85 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। एक तरफ इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल केलांग, प्राथमिक स्कूल केलांग, केंद्रीय विद्यालय केलांग और प्ले स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए जा रहे है । इसके साथ ही इस मौके पर एसपी राजेश धर्माणी, सहायक आयुक्त अमर नेगी, पीओ आईटीडीपी स्मृतिका नेगी, बीडीओ सुरेंद्र ठाकुर, अधिशाषी अभियंता बिजली बोर्ड विक्रम राणा, डीएसपी हेमंत, टीएसी मेंबर नवांग उपासक समेत कई गणमान्य लोग शामिल रहे है ।

NRC से बाहर रखे गए ट्रांसजेंडर्स ? SC ने केंद्र और असम सरकार से माँगा जवाब

घर में था अकेला बुजुर्ग, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे जान उड़ जाएंगे होश

टेरर फंडिंग का बड़ा खुलासा, 3 साथी मऊ से गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -