गणतंत्र दिवस: राजपथ पर भारतीय सेना ने दिखाया दम, तीनों सेनाओं ने किया शक्ति प्रदर्शन
गणतंत्र दिवस: राजपथ पर भारतीय सेना ने दिखाया दम, तीनों सेनाओं ने किया शक्ति प्रदर्शन
Share:

नई दिल्‍ली : भारत के 70वें गणतंत्र दिवस का जश्न शनिवार को राजपथ पर बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम में इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रही। वहीं राजपथ पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेना प्रमुखों के साथ अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस वर्ष गणतंत्र दिवस की थीम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से सम्बंधित है और कई राज्यों की झाकियां राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को ही समर्पित रहीं ।

आज बाजार में फिर नजर आयी सोना-चाँदी में बढ़त

पीएम मोदी इस वर्ष भी पारंपरिक कुर्ता-पायजामा के साथ जैकेट पहने दिखाई दिए। उन्होंने राजपथ पहुंच कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और मुख्य अतिथि सिरिल रामफोसा का स्वागत किया। ध्वजारोहण के समय बैंड ने राष्ट्रगान बजाया गया और 21 तोपों की सलामी दी गई। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्रियों, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया।

आज खुलते ही शेयर बाजार में दिखी मजबूत बढ़त

गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय सेना के तीनों अंगों ने राजपथ पर शक्ति प्रदर्शन किया। इसमें दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ा देने वाले हथियारों को विश्व के समक्ष प्रदर्शित किया गया। परेड की शुरुआत में T-90 (भीष्‍म) टैंक की झांकी ने सबका ध्यान आकर्षित किया। राजपथ पर वायुसेना ने अपने शक्तिशाली ध्रुव और रूद्र हेलीकॉप्‍टरों को प्रदर्षित किया। इसके साथ ही आकाश मिसाइल को भी विश्व के सामने प्रदर्शित किया गया। वहीं ही के-9 वज्र-टी स्‍वचालित होवित्‍जर तोपों को भी परेड में प्रदर्शित किया गया।

खबरें और भी:-

महज 12वीं पास भी कर दें आवेदन, लोअर डिवीजन क्लर्क पर वैकेंसी

यहां निकली डायरेक्टर पद पर नौकरी, सैलरी हर माह 2 लाख रु से अधिक

NIT भर्ती : वेतन 25 हजारु रु, यह है योग्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -