प्रगति मैदान का नवीनीकरण 'नए भारत' के विचारों का प्रतीक होगा
प्रगति मैदान का नवीनीकरण 'नए भारत' के विचारों का प्रतीक होगा
Share:

नई दिल्ली : 2,500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इंटरग्रेटेड एक्सिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर (आईईसीसी) के निर्माण कार्य की आज आधिकारिक घोषणा कर दी गई.वर्तमान प्रगति मैदान कॉम्प्लेक्स, जो  राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों को आयोजित करने और विभिन्न अन्य आयोजनों को आयोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसे नए पुनर्विकास के साथ एक विश्व स्तर के अत्याधुनिक एकीकृत प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन बनाया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि विश्व स्तर की इस परियोजना को लेकर इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन यानि आईटीपीओ के सीएमडी एलसी गोयल और नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लि. (एनबीसीसी) के सीएमडी डॉ. एके मित्तल ने पत्रकारों के समक्ष इसकी रुपरेखा से अवगत कराया. बता दें कि पुनर्विकास के बाद आईईसीसी दिल्ली में एक ऐतिहासिक स्थान होगा और प्रधान मंत्री के 'नए भारत' के विचारों का प्रतीक होगा.

गौरतलब है कि एनबीसीसी द्वारा एआरसीओपी एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड और एईडीएएस पीटीई लि. आफ सिंगापुर के साथ मिलकर आईईसीसी को नवीनतम वास्तुशिल्प डिजाइन के साथ बनाया जाएगा. इस परियोजना के तहत 32.4 मीटर ऊंचा कन्वेंशन सेंटर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ऊंची इमारत बनेगी.इसमें विभिन्न आकार और क्षमता के 30 बैठक कक्ष होंगे और  पूरी संरचना लाल पत्थर और ढोलपुर सफेद पत्थर और जीएफआरसी के मिश्रण के साथ बनाई जाएगी. यह संरचना अनूठे स्लोपिंग फेसड के साथ एक ऊंचे मंच पर दिल्ली के समृद्ध वास्तुशिल्प विरासत में शामिल होगी.

7 नए आधुनिक प्रदर्शनी हॉल भी बनेगे.जिनमें एफ एंड बी सुविधा शामिल होगी. यही नहीं दो रंगीन फव्वारा क्षेत्रों के साथ प्रदर्शनी खुले क्षेत्र (15 एकड़) में होगी. परिसर में प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के साथ भी पैदल मार्ग / छत और स्काईवॉक कनेक्टिविटी शामिल होगी.इसके अलावा 4800 वाहनों के लिए बेसमेंट पार्किंग के सहज यातायात प्रवाह के लिए प्रवेश और निकासी की सुविधा भी रहेगी.

यह भी देखें

दिल्ली में प्रति व्यक्ति औसत आय 3 लाख रहने का अनुमान

कपिल मिश्रा ने खत्म किया 6 दिन से जारी अनशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -