डीएफसी, यूएसएआईडी ने की यूएसडी 41 एम ऋण गारंटी कार्यक्रम की घोषणा
डीएफसी, यूएसएआईडी ने की यूएसडी 41 एम ऋण गारंटी कार्यक्रम की घोषणा
Share:

यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) रूफटॉप सौर प्रतिष्ठानों सहित नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों में भारतीय लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) द्वारा वित्त निवेश में मदद करने के लिए 41 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण पोर्टफोलियो गारंटी को पारस्परिक रूप से प्रायोजित कर रहे हैं।

एक बयान में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि इन ऋणों से एसएमई को विश्वसनीय बिजली का उपयोग करने और लागत में कटौती करने में मदद मिलेगी। गारंटी समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए यूएसएड/भारत के कार्यवाहक मिशन निदेशक करेन क्लिमोवस्की ने कहा, यूएसएड/भारत में बिजली विविधीकरण को बढ़ावा देने और स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करने के लिए खुश है। इन ऋण गारंटीयों द्वारा सुरक्षित सौर समाधानों में निवेश से स्वच्छ, स्थिर और किफायती ऊर्जा तक पहुंच में सुधार होगा और साथ ही भारत के स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण और जलवायु परिवर्तन शमन की दिशा में आगे प्रगति होगी।

बयान में कहा गया है कि भारत के वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्र अपनी बिजली के लिए उच्च शुल्क का भुगतान करते हैं, जिससे रूफटॉप सौर एक टिकाऊ, लागत बचत निवेश होता है, लेकिन एसएमई और आवासीय उपभोक्ताओं को छत पैनलों को स्थापित करने और उपयोग करने के लिए आवश्यक वित्तपोषण हासिल करने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है । एसएमई भारत के औद्योगिक क्षेत्र में खपत होने वाली कुल ऊर्जा का 48 प्रतिशत है।

यूएसएड और डीएफसी ने इस चुनौती से निपटने के लिए न्यूयॉर्क स्थित प्रोत्साहन पूंजी, पर्यावरण की दृष्टि से केंद्रित निवेश फर्म और दो भारतीय गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, सीकर्स फाइनेंशियल और महिला स्वामित्व वाली इलेक्ट्रॉनिका फाइनेंस लिमिटेड (फेल) के साथ भागीदारी की। प्रोत्साहित पूंजी ने EFL में 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है, जो एसएमई के लिए यूएसडी-डीएफसी ऋण पोर्टफोलियो गारंटी का उपयोग छत सौर बाजार को प्रोत्साहित करने के लिए करेगा, जो 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

ITC शेयरधारकों के लिए एक बड़े अनलॉकिंग मूल्य के साथ डिमर्जर योजना कर रहा है तैयार

राज्यसभा में संशोधन विधेयक पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Cadbury India के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस, 241 करोड़ की टैक्स चोरी का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -