माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए घर में ही करे ये उपाय
माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए घर में ही करे ये उपाय
Share:

सिर दर्द एक सामान्य बीमारी है जो जल्द ही ठीक भी हो जाती है, किन्तु माइग्रेन से होने वाला सिर दर्द बहुत तकलीफदायक होता है. ब्रेन संबंधी विकार माइग्रेन सिर दर्द के मुख्य कारणों में एक है. ध्वनि, प्रकाश, उल्टियां और सिर के केंद्र में होने वाला दर्द इसके प्रमुख लक्षण है.

माइग्रेन से बचने के लिए ये घरेलू नुस्खे अपना सकते है. पुदीने के तेल में एंटी इंफ्लैमटरी गुण होते है जो सिर दर्द में आपको राहत दे सकते है. कुछ बूंदे जीभ पर रखने और कुछ अपने सिर पर लगा कर मालिश करने से माइग्रेन में राहत मिलती है. सिर दर्द को दूर करने के लिए बर्फ का पैक भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बर्फ में एंटी इंफ्लैमटरी गुण होते है जो सिर दर्द को तुरंत ठीक कर देते है. विटामिन बी की कमी से माइग्रेन की समस्या शुरू हो जाती है, विटामिन बी युक्त पदार्थो का सेवन करने से सिर दर्द में राहत मिलती है.

कैफीन युक्त पदार्थ जैसे चाय या कॉफी पीने से भी माइग्रेन में आराम मिलता है. यदि सिर में अधिक दर्द हो तब बाम से हल्की मसाज करे, इससे भी सिर दर्द दूर हो जाएगा. अंधेरे और शांत कमरे में बैठने से भी माइग्रेन ठीक हो जाता है.

ये भी पढ़े 

दही के सेवन से होते है ये फायदे

बेर के जूस से ठीक हो सकती है कब्ज़ की समस्या

याददाश्त को बढ़ाने के लिए रोज करे गुड़ और चने का सेवन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -