बेर के जूस से ठीक हो सकती है कब्ज़ की समस्या
बेर के जूस से ठीक हो सकती है कब्ज़ की समस्या
Share:

गलत लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण आजकल ज़्यादातर लोगो में कब्ज़ की समस्या देखने को मिलती है.अगर आपके पेट में कब्ज़ की समस्या है तो इससे ये समझ जाना चाहिए की आपका पेट अंदर से स्वस्थ नहीं है.अगर कब्ज़ का इलाज सही समय पर ना किया जाये तो ये आगे जाकर एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है.

1-अगर आपके पेट में कब्ज़ की समस्या है तो आपके लिए सूखे बेर का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.सूखे बेर में भरपूर मात्रा में फाइबर और सोर्बिटोल मौजूद होते हैं, जो कब्ज की परेशानी को खत्म करने का काम करते है.और साथ ही हमारी बॉडी से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में भी मदद करते है. 

2-नाशपाती में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है ,इसके अलावा इसमें सोर्बिटोल भी डबल मात्रा में मौजूद होता है.इस जूस को पीने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

3-सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल और विटामिन्स मौजूद होते हैं. जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम करते है. 

5-संतरे के रस के सेवन से भी कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.संतरे के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, मिनरस और फाइबर पाए जाते है .इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कब्ज की परेशानी जड़ से खत्म कर देती है. 

6-निम्बू के रस में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है.जो हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करती है.इसके अलावा निम्बू के रस में डाला गया जीरा पाउडर भी हमारी पाचनक्रिया को मजबूत बनाता है. 

 

कैंसर की बीमारी से बचाता है पपीते के पत्तो का जूस

गाजर का जूस कर सकता है आपके वजन को कम

लहुसन के रस से पाए पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -