Reliance Jio आने के बाद, क्या भारत ब्रॉडबैंड रैंकिंग सुधर सकती है?
Reliance Jio आने के बाद, क्या भारत ब्रॉडबैंड रैंकिंग सुधर सकती है?
Share:

दिल्ली: जहाँ एक ओर पुरे देश में रिलायंस जियो को लेकर भारत को बदलने की बात कही जा रही है, वही इस बात पर एक सवाल खड़ा हो रहा है कि रिलायंस द्वारा लोगो को इन्टरनेट से जोड़ने कि कोशिश कितनी सफल होती है. भारत में ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट की स्थिति बदतर है और यह दुनिया भर के निचले पायदान पर है. ऐसे में रिलायंस जियो की 4G सर्विस लोगों तक पहुंची और कंपनी ने वादे के मुताबिक सर्विस दिया तो क्या भारत ब्रॉडबैंड रैंकिंग सुधर सकती है?

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरूवार को रिलायंस जियो के बारे कई जानकारियां दी हैं. उन्होंने कहा है कि जियो इन्टरनेट कि दुनिया को बदल देगा. साथ ही जियो लॉन्च के बाद भारत इस लिस्ट में टॉप-10 पर पहुंच जाएगा और यहां कि 1.2 बिलियन जनता भी इंटरनेट के इस नए दौर में पीछे नहीं रहेगी. जिससे हमे एक सुधार की सम्भावना है.

आपको बता दे कि भारत 230 देशों में से दुनिया के मोबाइल इंटरनेट ऐक्सेस की लिस्ट में 155वें पायदान पर है. फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की बात करें, तो भारत एशिया पेसिफिक में 39वें नंबर पर है. यहां ब्रॉडबैंड के हालात का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि भारत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में भूटान, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी नीचे है. इकॉनोमिक एंड सोशल कमिशन फॉर एशिया एंड दी पेसिफिक के सर्वे के मुकाबिक भारत की 1.3 फीसदी आबादी ने 2015 में इसके लिए सब्सक्रिप्शन ली है.

हालांकि 5 सितंबर से जियो 4G का कॉमर्शियल लॉन्च होगा और इसके बाद इसकी सर्विसेज की क्वालिटी के बाद ही तय होगा कि मोबाइल इंटरनेट के मामले में भारत ऊपर जाएगा या फिर स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -