रिलायंस जियो ने लॉन्च की ‘Jio Space Fiber', जानिए क्या है ये?
रिलायंस जियो ने लॉन्च की ‘Jio Space Fiber', जानिए क्या है ये?
Share:

Jio ने Indian Mobile Congress 2023 में अपनी नई सर्विस की घोषणा कर दी है. कंपनी ने Jio Space Fiber को लॉन्च किया है, जो देश के दूरदराज के क्षेत्रों को कनेक्ट रखने में सहायता करेगी. ये सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है, जिसकी सहायता से रिमोट लोकेशन तक इंटरनेट पहुंचाया जा सकेगा. कंपनी का कहना है कि ये सर्विस अफोर्डेबल प्राइस पर पूरे देश में उपलब्ध होगी. बता दें कि Jio पहले से ही  Jio Fiber ब्रॉडबैंड तथा Jio AirFiber सर्विस ऑफर करता है. दोनों का ही काम इंटरनेट कनेक्टिविटी को लोगों तक पहुंचाना है. कंपनी 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलने वाली IMC 2023 में इस सर्विस की घोषणा की है. भारत के 4 स्थानों को जियो स्पेस फाइबर से जोड़ा गया है. इनमें गुजरात का गिर नेशनल पार्क, छत्तीसगढ़ का कोरबा, उड़ीसा का नबरंगपुर तथा असम का ONGC-जोरहाट सम्मिलित हैं. Jio Fiber और Jio Air Fiber के पश्चात् रिलायंस जियो के कनेक्टिविटी पोर्टफोलियो की ये तीसरी बड़ी टेक्नोलॉजी है.

क्या है जियो स्पेस फाइबर टेक्नोलॉजी? 
Jio Space Fiber की सहायता से ब्राडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए SIS कंपनी के सैटेलाइट्स का उपयोग किया जाएगा. कंपनी के अनुसार, जियो स्पेस फाइबर से अब कहीं भी और कभी भी मल्टी-गीगाबिट कनेक्टिविटी मिलेगी. सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस को रिमोट एरिया में पहुंचाने के लिए ‘जियो स्पेस फाइबर’ इनोवेटिव एवं एडवांस NGSO तकनीक का इस्तेमाल करेगा. इंडियन मोबाइल कांग्रेस में आकाश अंबानी ने पीएम नरेंद्र मोदी को इस सर्विस का डेमो भी दिखया है. ये सर्विस एलॉन मस्क के स्टारलिंक की भांति ही है, जो सैटेलाइट्स की सहायता से आपको इंटरनेट प्रदान कराएगी. इससे उन क्षेत्रों में भी इंटरनेट प्राप्त हो सकेगा, जहां पर ब्रॉडबैंड या एयर फाइबर मौजूद नहीं है.

जानिए कीमत:- 
रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने इस अवसर पर कहा, 'जियो ने भारत में लाखों घरों और बिजनेसेस को पहली बार ब्रॉडबैंड इंटरनेट का अनुभव कराया. जियो स्पेस फाइबर के साथ हम अभी तक अनकनेक्टिड लाखों व्यक्तियों को कवर करेंगे. ऑनलाइन सरकार, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा मनोरंजन सेवाओं तक, जियो स्पेस फाइबर हर किसी को, हर जगह कनेक्ट कर सकेगा.' इस सर्विस को आम लोगों के लिए कब तक रोलआउट किया जाएगा, इस बारे में कंपनी ने कोई खबर नहीं दी है. इसकी कीमत कितनी होगी, इस पर भी कंपनी ने कोई विशेष खबर नहीं दी है. हालांकि, ब्रांड ने ये बताया है कि लोगों को अफोर्डेबल प्राइस पर इंटरनेट कनेक्टिविटी प्राप्त होगी.  

दिल्ली की हवा क्यों हो रही जहरीली ? अब AAP सरकार को नहीं पता, सालों से पंजाब में 'पराली जलाने' को दे रहे थे दोष !

'कभी शमी-सिराज को मैदान पर नमाज़ पढ़ते देखा है..', रिज़वान की हरकतों पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने लताड़ा

अंग्रेज़ों की 'न्याय प्रणाली' बदलेगी मोदी सरकार, अमित शाह बोले- IPC, CrPC और एविडेंस एक्ट की जगह 3 नए बिल जल्द पारित होंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -