खुशखबरी! अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण, ऐसे कर सकेंगे आवेदन
खुशखबरी! अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण, ऐसे कर सकेंगे आवेदन
Share:

जम्मू: कोरोना महामारी के कारण हर तरफ कई बदलाव आए है वही कश्मीर में अमरनाथ जाने की योजना बना रहे व्यक्तियों के लिए खुश खबरी है। दरअसल, अमरनाथ गुफा तीर्थस्थल के लिए पंजीकरण आरम्भ होने जा रहे हैं। पंजीकरण आरम्भ होने के पश्चात् व्यक्तियों को पहले अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करवाना होगा, उसके पश्चात् ही वो अमरनाथ जा पाएंगे। कोरोना वायरस के कारण इस बार यात्रियों को कई गाइडलाइन का पालन करना होगा। साथ ही इस बार कोरोना के कारण कई व्यक्तियों को यात्रा में जाने के लिए एंट्री भी नहीं दी जाएगी। 

अमरनाथ गुफा मंदिर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर उपस्थित है, जिसके लिए 56 दिन की यात्रा पहलगाम तथा बालटाल मार्गों से 28 जून को आरम्भ होगी तथा 22 अगस्त को समाप्त होगी। जून के अंतिम में आरम्भ होने वाली यात्रा के लिए पहले ही पंजीकरण करवाकर इजाजत लेनी होगी। वही अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल 2021 से पंजीकरण आरम्भ होने वाले हैं। यात्रियों को दोनों मार्ग के लिए पंजीकरण करवाना होगा।

अमरनाथ यात्रा के लिए देश की 446 बैंक शाखा में पंजीकरण होगा। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की तरफ से दी गई ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक, ‘पूरे देश में 446 बैंक शाखा के जरिये पंजीकरण होगा। इन बैकों में पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 ब्रांच सम्मिलित है। इसके लिए हर कोई आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको हेल्थ सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा। यात्रा-2021 के लिए 15 मार्च के पश्चात् जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ही वैध होंगे। पंजीकरण करने के लिए जिन कदमों का पालन करना होगा, उनके बारे में जानकारी बोर्ड के पोर्टल पर डाल दी गई है। 

आंध्र प्रदेश में हुआ दर्दनाक सड़का हादसा, 8 लोगों की मौत

फिलाडेल्फिया में सरफिर ने की गोलीबारी, 4 लोग हुए जख्मी

इस दिन से बंद होने जा रही है प्लास्टिक की बोतलें, जान ले आप भी क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -