रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, जानिए अब कितने हो गए दाम
रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, जानिए अब कितने हो गए दाम
Share:

नई दिल्ली:  तेल विपणन कंपनियों ने हाल ही में दो प्रमुख प्रकार के तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर, 19 किलोग्राम वाणिज्यिक सिलेंडर और 5 किलोग्राम फ्री ट्रेड एलपीजी (एफटीएल) सिलेंडर की कीमतों में स्वागत योग्य कटौती की घोषणा की है। उद्योग के सूत्रों द्वारा बताया गया यह निर्णय कीमतों में उल्लेखनीय कमी का संकेत देता है।

विशेष रूप से, 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में 30.50 रुपये की कटौती की गई है, जिसके परिणामस्वरूप 1 अप्रैल से दिल्ली में संशोधित कीमत 1764.50 रुपये हो गई है। इसी तरह, 5 किलोग्राम एफटीएल सिलेंडर की कीमत में 7.50 रुपये की कमी देखी गई है। यह विकास 1 मार्च को वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के संबंध में तेल विपणन कंपनियों द्वारा पिछली घोषणा का अनुसरण करता है। यह वृद्धि ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव और बाजार की गतिशीलता की पृष्ठभूमि के बीच हुई। इससे पहले, 1 फरवरी को, इंडेन गैस सिलेंडर की कीमतें मेट्रो शहरों में अलग-अलग थीं, जिसमें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में अलग-अलग दरें प्रदर्शित की गई थीं। हालाँकि, मार्च की शुरुआत में सभी मेट्रो शहरों में समान कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई।

हालाँकि हालिया कीमत में कटौती के पीछे के सटीक कारण अज्ञात हैं, यह संभवतः विभिन्न कारकों से प्रभावित है जैसे कि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव, कराधान नीतियों में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता में बदलाव का असर कीमतों पर पड़ता है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगातार संशोधन ऊर्जा बाजार की अंतर्निहित अस्थिरता को रेखांकित करता है। इन उतार-चढ़ावों का उन घरों और व्यवसायों पर दूरगामी प्रभाव पड़ता है जो वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडरों पर निर्भर हैं, जो बाजार के रुझानों की बारीकी से निगरानी करने और तदनुसार परिवर्तनों को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं।

जमीन घोटाले में गिरफ्तार पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट ने वापस ली अपनी याचिका, वकील कपिल सिब्बल ने कही ये बात

गुजरात क्रिप्टोकरेंसी घोटाले में ED का एक्शन, 433 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

इतिहास में पहली बार, भारत के रक्षा निर्यात ने बनाया रिकॉर्ड, 84 देशों में जा रहे हमारे हथियार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -