लाल मिर्च रोकती है हार्ट अटैक के खतरे को
लाल मिर्च रोकती है हार्ट अटैक के खतरे को
Share:

लाइफस्टाइल में बड़े पैमाने पर आ चुके बदलाव ने ह्रदय की कार्यक्षमता को प्रभावित किया है. हार्ट अटैक की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है.किसी को हार्ट अटैक आता देखकर घबरा जाना स्वाभाविक है. अधिकतर लोग इस बात से अनजान रहते हैं हर घर में एक ऐसा पदार्थ मौजूद है जो एक मिनिट में हार्ट अटैक से मरीज़ की जान बचा सकता है.

लाल मिर्च हर भारतीय घर में रसोई का में पाया जाने वाला एक खास मसाला है. अगर आपके आसपास किसी को हार्ट अटैक आया है तो आपके पास लाल मिर्च के रूप में एक मिनट में जान बचाने का आसान और कारगर उपाय मौजूद है.

अगर आप किसी को भी हार्ट अटैक आते देखते हैं तो एक चम्मच लाल मिर्च एक ग्लास पानी में घोलकर मरीज को दे दीजिए. एक मिनट के भीतर मरीज की हालत में सुधार आ जाएगा. इस घोल का असर सिर्फ एक अवस्था में होता है जिसमें मरीज का होश में होना आवश्यक है

कांच की बोतल में एक चौथाई हिस्सा लाल मिर्च से भर दीजिए. इस पाउडर के डूबने जितनी वोदका इसमें मिला दीजिए. अब मिक्सर में ताजी लाल मिर्च को अल्कोहल के साथ में सॉस जैसा घोल तैयार कर लीजिए. इस घोल को कांच की बोतल में बाकी बचे तीन चौथाई हिस्से में भर दीजिए. अब आपकी बोतल पूरी तरह से भर चुकी है. कांच की बोतल को कई बार हिलाइए. इस मिश्रण को एक अंधेरी जगह में दो हफ्तों के लिए छोड दीजिए. दो हफ्तों बाद इस मिश्रण को छान लीजिए. अगर आप ज्यादा असरकारक मिश्रण चाहते हैं तो इस घोल के तीन माह के लिए अंधेरी जगह पर छोड़ दीजिए.

किसी भी तरह की ह्रदय संबंधी समस्या से बचने में लाल मिर्च बहुत कारगर है.

पहचाने हार्ट अटेक के लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -