रिकॉर्ड GDP ग्रोथ, शानदार GST कलेक्शन, फिर भी अगस्त में गई 16 लाख लोगों की नौकरियां

नई दिल्ली: सकल घरेलु उत्पाद (GDP) में रिकॉर्ड बढ़त, GST कलेक्शन में जबरदस्त उछाल की सकारात्मक खबरों के बीच देश के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. अगस्त माह में देश में बेरोजगारी दर बढ़ गई है और लगभग 16 लाख लोग बेरोजगार हो गए. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है. 

CMIE के मुताबिक, अगस्त माह में बेरोजगारी दर बढ़कर 8.32 फीसद हो गई, जबकि जुलाई में यह 6.95 फीसद थी. CMIE के डेटा के अनुसार, अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर तकरीबन 1.5 फीसदी बढ़कर 9.78 फीसदी हो गई. बता दें कि जुलाई में देश में शहरी बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी थी. इसी प्रकार ग्रामीण बेरोजगारी दर भी अगस्त में 1.3 फीसदी से बढ़कर 7.64 फीसदी हो गई है. जुलाई में यह 6.34 फीसदी थी. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के मुताबिक, कार्यरत लोगों की तादाद जुलाई में 39.93 करोड़ से लुढ़ककर अगस्त में 39.77 करोड़ हो गई. इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में तक़रीबन 13 लाख नौकरियों का नुकसान हुआ. 

बता दें कि सरकार द्वारा हाल में जारी अप्रैल से जून तिमाही के लिए जारी GDP के आंकड़ों से प्रतीत होता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की गाड़ी वापस पटरी पर लौट आई है. वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में GDP के बेहतरीन आंकड़े सामने आए हैं. पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ रेट रिकॉर्ड 20.1 फीसदी दर्ज की गई है. मगर इतने तेज जीडीपी ग्रोथ के बाद भी फिर अगस्त में बेरोजगारी का बढ़ना चिंताजनक है. 

IIM कलीकट ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए की 50 सीटों की घोषणा

विप्रो ने मोहम्मद आरिफ को मध्य पूर्व का कंट्री हेड और एमडी किया नियुक्त

वियतनाम में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय दिवस, एस जयशंकर ने दी बधाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -