माँ बगलामुखी के इस मंत्र के पाठ से होंगे आपके कष्ट दूर, जानिए क्या है मंत्र और इसका महत्व
माँ बगलामुखी के इस मंत्र के पाठ से होंगे आपके कष्ट दूर, जानिए क्या है मंत्र और इसका महत्व
Share:

हिंदू धर्म में मंत्र जाप का आदि काल से ही बहुत महत्त्व बताया गया है और ऐसे बहुत से मंत्र है जिनका साफ मन से जाप करने पर देवी देवताओ की कृपा बनी रहती है व अनगिनत लाभ की प्राप्ति होती है। मां बगलामुखी का मंदिर देवी सती के शक्ति पीठों में से एक माना जाता है, यदि कोई भी व्यक्ति साफ मन से माँ बगलामुखी के मंत्र का जाप करता है तो उसकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है, आइए जानते है माँ बगलामुखी का यह पवित्र मंत्र और इसके लाभ।

माँ बगलामुखी का मंत्र और उसका अर्थ

'क्क ऐं ऐ क्क ह्रीं बगलामुखी ईशानाय भूतादिपतये, वृषभ वाहनाय कर्पूर वर्णनाय त्रिशूल हस्ताय सपरिवाराय, एहि एहि मम्।
विघ्नान् विभंज्जय विभंज्जय, क्क मम पत्नी अस्य अकाल मृत्यु मुखं मृत्यु स्तम्भय स्तम्भ्य, क्क हृीं मम पत्नी अस्य आकाल मृत्यु मुखं भेदय भेदय, क्क वश्यम् कुरू कुरू, क्क हृीं बगलामुखि हुम फट् स्वाहा।

यह मंत्र जपने में निश्चित रूप से काफी लंबा है, लेकिन इसका महत्व अधिक है। इस मंत्र के अंतर्गत, जैसा कि हम माँ बगलामुखी के स्वरूप का चित्रण करते हैं, हम उनसे अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करते हैं। माँ बगलामुखी बैल पर सवार होकर, विशेष रूप से वृषभ पर सवार होकर, परिवार को अपने हाथ में त्रिशूल प्रदान करें और मेरे पति को अकाल मृत्यु से बचाएं और उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करें। यदि यह मंत्र किसी की पत्नी के लिए किया जा रहा है तो पति के स्थान पर पत्नी शब्द का प्रयोग करना चाहिए।

माँ बगलामुखी मंत्र का महत्व

इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के पाप, क्रोध और मृत्यु जैसे हानिकारक लक्षण समाप्त हो सकते हैं। इस मंत्र का जाप करने से निरंतर पुण्य की प्राप्ति होती है। आमतौर पर कहा जाता है कि अगर आप में आस्था है तो पत्थर में भी दिव्यता हो सकती है, लेकिन अगर आप में आस्था की कमी है तो देवी-देवता की मूर्ति महज एक निर्जीव वस्तु है। इसी तरह यदि आपको विश्वास है तो मंत्र में शक्ति होती है, लेकिन यदि आपको संदेह है, तो यह केवल शब्दों का संग्रह है।

भारत में, माँ बगलामुखी को समर्पित केवल तीन महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मंदिर हैं, जो दतिया (मध्य प्रदेश), कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) और नलखेड़ा जिला शाजापुर (मध्य प्रदेश) में स्थित हैं। इनमें से प्रत्येक मंदिर का अपना-अपना महत्व है।

कैसे बनी एक हाथी की चीख से भगवान विष्णु की स्तुति, जानिए यह कथा

हवा में लटका है भगवान वीरभद्र के इस अद्भुत मंदिर का स्तम्भ, जानिए इसके पीछे का रहस्य

श्री कृष्ण ने किया था अपने ससुर के भाई का वध, जानिए इसके पीछे की पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -