कैसे बनी एक हाथी की चीख से भगवान विष्णु की स्तुति, जानिए यह कथा
कैसे बनी एक हाथी की चीख से भगवान विष्णु की स्तुति, जानिए यह कथा
Share:

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए अनेक विद्याएं दी गई हैं, उनमें से "गजेन्द्र मोक्" उन्हें सबसे प्रिय है। गजेंद्र मोक्ष को एक उल्लेखनीय और लाभकारी धार्मिक ग्रंथ माना जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गजेंद्र मोक्ष किसी ऋषि या देवता द्वारा रचित भजन नहीं है, इसे भगवान विष्णु के अनुयायी, एक गज भक्त के समर्पित कथनों के माध्यम से व्यक्त किया गया था।

पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार हाथियों का झुंड जंगल में घूम रहा था। कुछ समय बाद, हाथियों को प्यास लगी और वे अपनी प्यास बुझाने के लिए नदी की ओर चले गए। नदी पर पहुंचने पर, उन्होंने अनगिनत कमल के फूल देखे और पानी पीने के बाद खेलने का फैसला किया। हालाँकि जब वे आनंद ले रहे थे नदी में छिपे एक मगरमच्छ ने मुखिया हाथी का पैर पकड़ लिया और वह दर्द से चिल्लाने लगा जिससे झुंड के बाकी हाथी डर गए और वे पानी से बाहर भाग गए। असहनीय दर्द के बावजूद मुखिया हाथी खुद को मगरमच्छ की पकड़ से छुड़ाने के लिए संघर्ष करते रहा।

कई प्रयासों के बावजूद, गज मुखिया खुद को मुक्त करने में असमर्थ था उन्होंने भगवान विष्णु से सहायता मांगी और दर्द में रहते हुए उनकी स्तुति गाना शुरू कर दिया। जाने-अनजाने उनके शब्द भजन में बदल गये इस स्तुति को सुनकर, भगवान विष्णु ने तुरंत अपने समर्पित भक्त की प्रार्थना स्वीकार कर ली और तेजी से उनकी सहायता के लिए आए और उन्हें मगरमच्छ द्वारा दी गई पीड़ा से बचाया। तभी से गजमुख से निकली स्तुति गजेन्द्र मोक्ष के नाम से विख्यात हुई। ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी भगवान विष्णु को समर्पित गजेंद्र मोक्ष स्तोत्र का पाठ करता है, उसे स्वयं देवता से सुरक्षा और सहायता प्राप्त होगी। भगवान विष्णु उनकी सभी परेशानियों को दूर करने के लिए अपने दिव्य वाहन गरुड़ देव पर सवार होकर तेजी से पहुंचेंगे।

श्री कृष्ण ने किया था अपने ससुर के भाई का वध, जानिए इसके पीछे की पौराणिक कथा

नाम बदलकर हिंदू लड़की से बनाए संबंध, फिर इस्लाम अपनाने का डाला दबाव, पीड़िता का पुलिस के सामने झलका दर्द

भारत के कुछ ऐसे मंदिर जहां पुरुषो का जाना है वर्जित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -