इस तरह बनाए और भी स्वादिष्ट खीर

इस तरह बनाए और भी स्वादिष्ट खीर

पीली मूंग दाल, गुड़ और नारियल के दूध से बनी मलाईदार और स्वादिष्ट पायसी/खीर खाने में स्वादिष्ट होती है। त्योहारों और उत्सव पर्व Payasam/खीर के एक परिष्करण स्पर्श के साथ पूरा कर रहे हैं, भगवान को चढ़ाया जाने वाला एक पवित्र प्रसाद है । भारत में विभिन्न प्रकार के पायसम प्रचलित हैं और यह उनमें से एक है।

सामग्री:

1. मूंग दाल - आधा कप

2. गुड़ - 3/4 कप

3. नारियल का दूध - आधा कप पतला, 1 कप मोटा

4. नारियल तेल/घी - 2 चम्मच

5. काजू - 10 से 15

6. किशमिश - 1 चम्मच

7. इलायची पाउडर - आधा चम्मच

तैयारी की विधि:

तैयारी की चरण दर चरण प्रक्रिया:

1. आधा कप मूंग दाल अच्छी तरह से कुल्ला करें। एक छोटे बर्तन में मूंग की दाल और 1 कप पानी डालें। इस पैन को प्रेशर कुकर में रखें। प्रेशर कुकर में 1.5 कप पानी डालकर मीडियम फ्लेम पर या 9 से 10 मिनट तक 5 से 6 सीटियां पकाएं। आप दाल को सीधे कुकर में भी पका सकते हैं। इस मामले में दाल में 1.5 कप पानी डालें और फिर प्रेशर कुक करें। दाल को एक पैन में भी पकाया जा सकता है।

2. एक बार दबाव सुलझेगी, ढक्कन हटा दें और सामग्री को एक छोटे पैन या कदई में स्थानांतरित करें। इसे चम्मच से अच्छी तरह से मैश करें।

3. तोड़ी गई दाल में आधा कप पतला नारियल का दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें।

4. द्रव्य रहित दाल में 3/4 कप गुड़ डालें या 3/4 कप गुड़ के साथ आधा कप पानी उबालकर उसमें तनावपूर्ण गुड़ का पानी डालें। अच्छी तरह मिलाएं।

5 कदई को चूल्हे पर रखें और इस मिश्रण को मध्यम आंच में गर्म करें।

6. एक बार गुड़ घुल जाने के बाद इसमें 1 कप गाढ़ा कोनट दूध डालें। एक या दो मिनट के लिए अच्छी तरह से मिलाएं। इसे बंद कर दें और एक तरफ रख दें। अधिक पक न करें क्योंकि नारियल का दूध दही कर सकता है।

7 छोटे पैन या ताड़का पान में नारियल तेल या घी गर्म करें और उसमें 12 से 15 काजू डालें। जब तक काजू सुनहरा न हो जाए तब तक भून लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच किशमिश और फिर 1/2 चम्मच इलायची पाउडर डालें।

8 फला और फूल गई किशमिश, काजू, इलायची पाउडर और घी/नारियल तेल को अर्पिताम में मिलाएं।

9. अच्छी तरह से मिलाएं और पेसम परोसने के लिए तैयार है।

इस तरह से बनाए नारियल मलाई पेड़ा

इस तरह से बनाए स्वादिष्ट स्मूदी

इस तरह से बनाये सुबह के नास्ते को खास और हेल्दी