RBI ने RRA को कारगर बनाने के लिए सलाहकार समूह का किया गठन
RBI ने RRA को कारगर बनाने के लिए सलाहकार समूह का किया गठन
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि एक नियामक समूह का गठन दूसरे नियामक समीक्षा प्राधिकरण (आरआरए 2.0) की सहायता के लिए किया गया है जो नियमों को सुव्यवस्थित करने और विनियमित संस्थाओं के अनुपालन बोझ को कम करने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा इस महीने की शुरुआत में गठित किया गया था। 

एसबीआई एस जानकीरमण के प्रबंध निदेशक द्वारा निर्देशित, सलाहकार समूह नियमों, दिशानिर्देशों और रिटर्न की पहचान करके आरआरए की सहायता करेगा, जिसे तर्कसंगत बनाया जा सकता है। आरबीआई ने नियमों को सुव्यवस्थित करने और विनियमित संस्थाओं के अनुपालन बोझ को कम करने के उद्देश्य से 01 मई, 2021 से एक वर्ष की अवधि के लिए शुरू में दूसरा नियामक समीक्षा प्राधिकरण (आरआरए 2.0) स्थापित किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव को विनियम समीक्षा प्राधिकरण के रूप में नियुक्त किया गया था। 

सलाहकार समूह के अन्य सदस्यों में टी.टी. (अध्यक्ष और सीसीओ, जन लघु वित्त बैंक), और अबदान विक्काजी (मुख्य अनुपालन अधिकारी, एचएसबीसी इंडिया)। अपने तैयारी कार्य को करने के लिए, सलाहकार समूह ने 15 जून तक सभी विनियमित संस्थाओं, उद्योग निकायों और अन्य हितधारकों से प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे हैं। 1999 में, RBI ने विनियमों की समीक्षा के लिए एक विनियम समीक्षा प्राधिकरण (RRA) की स्थापना की थी: परिपत्र सार्वजनिक, बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्रतिक्रिया के आधार पर रिपोर्टिंग सिस्टम है।

लगातार तीसरे दिन बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, इतने अंको का आया उछाल

कमजोर हाजिर मांग के कारण कच्चा तेल वायदा कीमतों में आई भारी गिरावट

कोरोना की दूसरी लहर पहली तिमाही FY22 में आर्थिक जोखिम बन गई है: वित्त मंत्रालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -