पुराने नोटों की गिनती अभी भी जारी है :  उर्जित पटेल
पुराने नोटों की गिनती अभी भी जारी है : उर्जित पटेल
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद आखिर सरकार के पास कितने रुपये पुराने नोट के रूप में आए यह सवाल आपके मन में भी आता होगा.लेकिन इसका जवाब पाने के लिए अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा. क्योंकि रिजर्व बैंक के गवर्नर के अनुसार इन नोटों की गिनती अभी जारी है.

उल्लेखनीय है कि बुधवार को संसद की वित्त मामलों की स्थाई समिति के सामने पेश हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल से सदस्यों ने यही सवाल पूछा कि नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक के पास कितने रुपये आए. इस पर गवर्नर ने बताया कि नोटबंदी के समय 17.7 लाख करोड़ रुपये की मुद्रा बाजार में थी, जिसमें से अधिकांश 500 और 1000 रुपए के नोट थे. लेकिन इसमें से कितना रुपया पुराने नोट के रूप वापस आया तो उन्होंने कहा कि पुराने नोट आने का सिलसिला अभी भी जारी है और गिनती अभी पूरी नहीं हुई है.

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने खुलासा किया कि नेपाल और भूटान से पुराने भारतीय नोट अभी भी आ रहे हैं. हाल में ही सहकारी बैंक को फिर से पुराने नोट जमा करने की अनुमति दी गई थी.ऐसे में इतने पुराने नोटों को गिनना आसान नहीं है. नोटों को तेजी से गिनने के लिए कर्मचारी रात-दिन काम कर रहे हैं और इसके लिए अत्याधुनिक नई मशीनें भी खरीदी गई हैं. जब उनसे यह जानना चाहा कि यह गिनती कब पूरी होगी तो पटेल ने कोई समय सीमा नहीं बताई.

 

यह भी देखें

बैंकिंग धोखाधड़ी, तीन दिन में जानकारी देने पर नहीं होगा नुकसान

रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नए नोट की छपाई शुरू की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -