रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नए नोट की छपाई शुरू की
रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नए नोट की छपाई शुरू की
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद 1000 रुपए के नए नोट का इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह खबर चौंकाने वाली है कि 1000 के नए नोट से पहले ही बाजार में 200 रुपए का नया नोट आ जाएगा. जी हां, अब जल्दी ही आपको 200 रुपए का नया नोट देखने को मिल जाएगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने 200 रुपए का नोट छापने को हरी झंडी दिए जाने के बाद 200 के नोट की छपाई भी बैंक नोट प्रेस में शुरू हो गई है.

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट बाजार में जारी किये थे. इसके बाद से लगातार छोटे नोटों की कमी महसूस की जा रही थी. माना जा रहा है कि इसी कमी को पूरा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 200 के नोट की छपाई शुरू की है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि लोगों के लिए लेनदेन को आसान करने के उद्देश्य से इस नोट को जारी किया जाएगा. जुलाई के बाद कभी भी ये 200 के नोट लोगों तक पहुँचने की उम्मीद जताई जा रही है.

बता दें कि 200 रुपए का यह नया नोट खास सुरक्षा फीचर्स से लैस होगा, जिसकी नकल करना आसान नहीं होगा. यहीं नहीं सूत्रों ने बताया कि नकली नोट को रोकने के लिए हर 3 से 4 साल में नोट के सुरक्षा फीचर बदलने की भी तैयारी है. अब देखना यह है कि यह 200 का नया नोट कब तक बाजार में आता है.इसको लेकर लोगों में उत्सुकता बढ़ गई है.

यह भी देखें

RBI ने कहा लॉकरों में रखे सामान के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं

देश में जल्द आएगा 200 का नया नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -