आरबीआई जनवरी में मौद्रिक नीति समीक्षा की रिपोर्ट कर सकती है जारी
आरबीआई जनवरी में मौद्रिक नीति समीक्षा की रिपोर्ट कर सकती है जारी
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक को उम्मीद है कि इस महीने के अंत में मौद्रिक नीति ढांचे की अपनी आंतरिक समीक्षा के परिणामों का विस्तार किया जाएगा, एक बैंकिंग उद्योग के स्रोत ने Cogencis को बताया। सूत्र ने कहा, 'आरबीआई ने महंगाई की उम्मीदों को कम करने में मदद की है।' "जाहिर है कोविड-19 ने कुछ मुद्दों को जन्म दिया है लेकिन रिपोर्ट बड़े पैमाने पर इसका विश्लेषण करेगी।" मुद्रा और वित्त पर केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट में रूपरेखा की समीक्षा विस्तृत होगी। RBI की अंतिम मुद्रा और वित्त रिपोर्ट मार्च 2013 में जारी की गई थी और यह राजकोषीय और मौद्रिक समन्वय पर थी।

मौद्रिक नीति ढांचे की RBI की आंतरिक समीक्षा CPI मुद्रास्फीति लक्ष्य की समीक्षा से अलग है, जिसकी समीक्षा हर पांच साल में की जानी है। केंद्रीय बैंक के परामर्श से, सरकार को यह तय करना चाहिए कि 2-6% के बैंड में 4% का वर्तमान लक्ष्य पांच अप्रैल से शुरू होने वाले पांच वर्षों के लिए बरकरार रखा जाना चाहिए। लचीली मुद्रास्फीति लक्ष्य-आधारित मौद्रिक नीति की आंतरिक समीक्षा फ्रेमवर्क को सिस्टम के कामकाज की जांच करना और आगे का रास्ता सुझाना था।

इस प्रकार इसका उद्देश्य केवल संख्यात्मक सीपीआई मुद्रास्फीति लक्ष्य से आगे जाता है। मौजूदा मौद्रिक नीति ढांचे को 2016 के अंत में अपनाया गया था, जिसमें छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने मुद्रास्फीति और विकास के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए नीतिगत ब्याज दरों पर मतदान किया था।

मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, SEBI ने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

रिलायंस इंफ्रा ने दिल्ली-आगरा टोल रोड क्यूब को 3,600 करोड़ रुपये में बेचा

विदेशी संस्थागत निवेशकों को बढ़ाने के लिए किये जा रहे है कई प्रयास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -