RBI ने जारी किए नए नियम! इन लोगों पर पड़ेगा सीधा असर
RBI ने जारी किए नए नियम! इन लोगों पर पड़ेगा सीधा असर
Share:

नई दिल्ली: गैर बैंकिंग फाइनेंस मतलब NBFC कंपनियों के लिए RBI ने कड़े नियम जारी किए हैं. इन नियमों के लागू होने के पश्चात् NFBC कंपनी की स्थिति कैसी है यह स्पष्ट पता चलेगा. इन प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन मतलब PCA नियमों के लागू होने के पश्चात् NBFC कंपनी को 3 अलग अलग पैरामीटर पर परखा जाएगा. 

वही इस नियम के मुताबिक, अब पहले पैरामीटर पर नाकाम होने के पश्चात् रिजर्व बैंक NBFC के डिविडेंट डिस्ट्रिब्यूशन पर प्रतिबंध लगा सकता है. इतना ही नहीं, प्रोमोटर्स को रुपया डालने के लिए भी RBI की ओर से बताया जा सकता है. वहीं, दूसरे पैरामीटर पर नाकाम होने पर RBI कंपनी को नई ब्रांच खोलने पर प्रतिबंध लगाई सकती है तथा साथ में कारोबार विस्तार पर भी प्रतिबंध लगा सकती है. वहीं, तीसरे पैरामीटर पर नाकाम होने के बाद रिजर्व बैंक NBFC कंपनी की सेहत ठीक होने तक कारोबार पर प्रतिबंध लगा सकता है.

आपको बता दें कि नए नियम लागू होने के बाद रिजर्व बैंक NBFC कंपनी को PCA की श्रेणी से तभी बाहर करेगा जब उसे लगेगा कि कारोबार करने के लिए कंपनी सही है. ये नए एवं कड़े नियम इस वर्ष अक्टूबर से लागू हो होंगे. विशेषज्ञों का कहना है कि रिजर्व बैंक के इस कदम से NGFC सेक्टर की स्थिति सुधरेगी. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि ये नियम सेक्टर के लिए फायदेमंद साबित होंगे. दरअसल बीते 3 वर्षों में 4 बड़ी NBFC कंपनियों में काफी सारी गड़बाड़ियां सामने आईं हैं. इस नियम के लागू होने के पश्चात् इस सेक्टर में सुधार की उम्मीद व्यक्त की जा रही है. RBI भी इन नियमों को इसी उम्मीद के साथ जारी कर दिए हैं. 

Paytm पर RBI का बड़ा एक्शन, अब ये काम नहीं कर पाएगी पेमेंट एप

7वीं बार पिता बने 'Elon Musk', अजीब सा है न्यूबॉर्न बेटी का नाम, जानिए क्या है इसका मतलब?

इस बैंक ने लोगों को ब‍िना मांगे ही बांटा लोन, रातोंरात मालामाल हुए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -