आरबीआई से अप्रैल तक नीतिगत दरों को स्थिर रखने की उम्मीद: रिपोर्ट
आरबीआई से अप्रैल तक नीतिगत दरों को स्थिर रखने की उम्मीद: रिपोर्ट
Share:

 

अमेरिकी ब्रोकरेज बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले सप्ताह दरों को अपरिवर्तित छोड़ देगा, विकास-केंद्रित और पूंजीगत व्यय-संचालित राजकोषीय विकास को पहचानते हुए, जो बाद में भारी मूल्य दबाव और ब्याज दर जोखिम पैदा करता है।

बजट के बाद बॉन्ड यील्ड में महत्वपूर्ण उछाल के मद्देनजर, आरबीआई की दर-निर्धारण निकाय, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी), अगले सोमवार से विचार-विमर्श शुरू करेगी और बुधवार (9 फरवरी) को नीतिगत फैसलों की घोषणा करेगी। मुद्रास्फीति से निपटने के लिए लगभग सभी प्रमुख केंद्रीय बैंक ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं। भले ही बॉन्ड यील्ड महीनों से ऊपर की ओर चल रही हो, लेकिन मई 2020 से मुख्य रेपो दर 4% पर रही है, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है।

मजबूत राजकोषीय समर्थन और यूएस फेडरल रिजर्व से तेजी से दरों में बढ़ोतरी के बावजूद, फर्म ने अपनी राय बनाए रखी है कि आरबीआई फिलहाल केवल एक क्रमिक नीति सामान्यीकरण मार्ग अपनाएगा। फर्म पूरे घरेलू और बाहरी वातावरण को बांड बाजार के लिए प्रतिकूल के रूप में देखती है, दरों को स्थिर करने के कुछ प्रयासों को छोड़कर, जो पहले ही 2019 के स्तर से ऊपर जा चुके हैं और बजट के बाद 6.9% बाधा को सूँघ रहे हैं, आगामी वित्तीय वर्ष के लिए रिकॉर्ड उधार लेने के इरादे का अनावरण किया।

स्कूल खोलने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए ये आदेश

खेती से चमकेगी किस्मत! यहां पर महिला किसानों ने शुरू की इस चीज की खेती

शादी की रस्मों के बीच दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -