PMC बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने 6 महीने के लिए बढ़ाया प्रतिबन्ध
PMC बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने 6 महीने के लिए बढ़ाया प्रतिबन्ध
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की पाबंदी झेल रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी और एक राहत भरी खबर है. दरअसल, RBI ने PMC बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध को 6 माह के लिए आगे बढ़ा दिया है. वहीं उपभोक्ताओं को राहत देते हुए नकद निकालने की लिमिट बढ़ा दी है. अब बैंक के ग्राहक 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे. अब तक ये लिमिट 50 हजार रुपये की थी. RBI के इस फैसले से लगभग 84 फीसदी डिपॉजिटर्स को राहत मिलेगी.

आपको बता दें कि बीते मार्च महीने में RBI ने 3 महीने के लिए बैंक के प्रतिबंध की मियाद बढ़ा दी थी. दरअसल, 23 सितंबर, 2019 को आरबीआई ने PMC बैंक पर 6 महीने के लिए पाबन्दी लगाई थी. इस प्रतिबंध की मियाद 22 मार्च 2020 को खत्म होने वाली थी. इस अवधि के ख़त्म होने के कुछ दिन पहले प्रतिबंध को 3 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया. अब नए बदलाव के बाद बैन के ख़त्म होने की नई डेडलाइन 22 दिसंबर 2020 है.

दरअसल, RBI ने नियमों के उल्‍लंघन और गड़बड़ी को लेकर PMC बैंक पर पाबंदी लगाई है. इसी के साथ बैंक के ग्राहकों के नकद निकालने की लिमिट भी निर्धारित कर दी गई है. प्रारंभिक दिनों में बैंक के ग्राहकों के लिए यह लिमिट केवल 1 हजार रुपये थी. हालांकि बाद में RBI ने इस लिमिट को कई बार बढ़ाया है. वहीं पाबंदी के कारण बैंक के ग्राहक नए लोन भी नहीं ले सकते हैं. इन हालातों में जरूरतमंद ग्राहक बैंक से अपनी ही रकम को नहीं निकाल पा रहे हैं और उन्‍हें रोजमर्रा की जिंदगी में तरह-तरह की समस्या झेलनी पड़ रही है.

सोने और चांदी चमके, जानें नया भाव

इन योजनाओं में निवेश कर इनकम टैक्स में ले सकते है छूट

शेयर बाजार में जबरदस्त खरीदारी, सेंसेक्स 523 अंक और निफ्टी 152.75 अंक उछला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -