अगर आप भी खाते हैं कच्‍चा पपीता तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान
अगर आप भी खाते हैं कच्‍चा पपीता तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान
Share:

अच्छी सेहत के लिए पपीता (Papaya Benefits) खाना फायदेमंद माना जाता है। आप सभी को बता दें कि पपीते में (Papaya Nutrition) विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। हालाँकि अगर आप काफी मात्रा में कच्चे पपीते (Raw Papaya) का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान (Side Effects) पहुंचाने का काम करता है। अब आज हम आपको बताते हैं कच्‍चा पपीता खाने के नुकसान।

कच्‍चा पपीता खाने के नुकसान (Side effects of raw papaya)-

गर्भावस्था में समस्‍या- कच्चा पपीता गर्भवती महिलाओं को न खाने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल कच्चे पपीते में पपैन नाम पदार्थ होता है जो एक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम है। जी हाँ और यह गर्भाशय के संकुचन की वजह बन सकता है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ता है।

डाइजेशन की समस्‍या- कहा जाता है कच्चा पपीता अगर सही मात्रा में खाएं तो ये पाचन के लिए फायदेमंद होता है, हालाँकि अगर आप काफी ज्यादा इसे खाएं तो इसमें मौजूद पपैन तत्‍व पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

उल्टी की समस्‍या- कच्चा पपीता खाने से पतली और उल्टी की भी कई बार परेशानी हो सकती है। जी दरअसल कच्चे पपीते में लेटेक्स होता है जिसमें पपैन नामक एंजाइम होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली (esophagus) को नुकसान हो सकता है और मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है।

अस्थमा की समस्याएं- कच्चा पपीता ज्यादा मात्रा में खाने से घरघराहट (wheezing) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस वजह से अधिक मात्रा में कच्चे पपीता खाने से अस्थमा रोगियों को नुकसान पहुंच सकता है।

एलर्जी की समस्‍या- कच्चे पपीते में मौजूद पपेन कई बारा एलर्जी (Allergy) की समस्‍या कर सकता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा मात्रा में कच्चा पपीता खाते हैं तो आपको पेट में सूजन, सिरदर्द, रैशेज, चक्कर आना जैसी परेशानी हो सकती है।

कैंसर के रिस्क को कम करता है शहतूत, जानिए फायदे

अगर आप भी पीते हैं नारियल पानी तो जान लीजिये होने वाले गंभीर नुकसान

क्या गर्भवती होने पर दही खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए और क्या है इसके फायदे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -