कैंसर के रिस्क को कम करता है शहतूत, जानिए फायदे
कैंसर के रिस्क को कम करता है शहतूत, जानिए फायदे
Share:

शहतूत खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। वैसे यह एक ऐसा फ्रूट है जिसे कच्चा पक्का दोनों तरीके से खाया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि आयुर्वेद में शहतूत (mulberry) खाने के ढ़ेरों फायदे बताए गए हैं। जी हाँ और ये बहुत से रंगों में पाया जाता है। जिसमें काला, नीला लाल रंग शामिल है। आप सभी को बता दें कि शहतूत में विटामिन-A, विटामिन-K पोटैशियम (Mulberry benefits) पाए जाते हैं। यह बॉडी को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि शहतूत में हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। जी दरअसल इनको डाइट में शामिल करने से सर्दी-खांसी की प्रॉब्लम से बचा जा सकता है। इसी के साथ ही ये इम्यूनिटी के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं शहतूत खाने से सेहत को होने वाले फायदों (health benefits of mulberry) के बारे में बताते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए- आप सभी को बता दें कि शहतूत में विटामिन-C भरपूर क्वांटिटी में पाया जाता है। जी हाँ और इसे किसी भी बीमारी या बाहरी एलिमेंट्स के खिलाफ एक पॉवरफुल डिफेंसिव हथियार माना जाता है। अगर इसे रोजाना खाया जाए तो इम्यूनिटी यानी इम्यून सिस्टम (boost immunity) को मजबूती मिलती है।

स्किन के लिए फायदेमंद- शहतूत केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल इसमें विटामिन A, विटामिन E एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो स्किन (Mulberry benefits for skin) को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

बालों को बनाएं हेल्दी- शहतूत में पाए जाने वाली क्वालिटीज बालों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकती हैं। जी हाँ और यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं। इसी के साथ ही बालों के झड़ने से भी रोकती हैं। इन सभी के अलावा शहतूत को स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल यह काले दाग-धब्बों को कम कर सकते (Dried mulberry benefits) हैं।

कैंसर के रिस्क को करे कम- एक रिसर्च के अनुसार, शहतूत में कैंसर से लड़ने वाली क्वालिटीज होती हैं। जी हाँ और ये कैंसर से होने वाले रिस्क को कम करते हैं। जी दरअसल शहतूत में पॉलीफेनोल्स फ्लेवोनॉयड (Polyphenols and Flavonoids) जैसे प्लांट बेस्ड कंपाउंड्स पाए जाते हैं। यह कैंसर सेल्स को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा शहतूत बॉडी के लिए हर तरह से फायदमेंद माना जाता है।

अगर आप भी पीते हैं नारियल पानी तो जान लीजिये होने वाले गंभीर नुकसान

क्या गर्भवती होने पर दही खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए और क्या है इसके फायदे?

बहुत खाते हैं गोलगप्पे तो जान लीजिये बड़े-बड़े फायदे, घटाता है मोटापा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -