अगर आप भी पीते हैं नारियल पानी तो जान लीजिये होने वाले गंभीर नुकसान
अगर आप भी पीते हैं नारियल पानी तो जान लीजिये होने वाले गंभीर नुकसान
Share:

सर्दी हो या गर्मी का मौसम नारियल पानी (coconut water) हर मौसम में पीना पसंद किया जाता है। वैसे नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे पीने के शरीर को कई बड़े-बड़े फायदे होते है। इसी के साथ ही ये कई बीमारियों से भी निजात दिलाता है। आप सभी को बता दें कि नारियल पानी में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं और इस लिस्ट में फाइबर, मैग्नीशियम, पौटेशियम जैसी चीजें शामिल है। इस वजह से बच्चे से लेकर बड़ों तक सभी इसे पीना पसंद करते हैं। हालाँकि आप शायद ही जानते होंगे कि इसे ज्यादा पीने (coconut water side effects) के भी कई नुकसान होते है। जी हाँ और यह नुकसान हमारे शरीर के लिए बड़े बुरे साबित हो सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ज्यादा नारियल पानी पीने के नुकसान।

दस्त लगना- नारियल पानी वैसे तो पेट के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन, नारियल पानी को ज्यादा पीने से लूज मोशन की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। जी हाँ, दरअसल इससे बॉडी में पानी की क्वांटिटी बढ़ सकती है और आपको लूज़-मोशन (coconut water side effects loose motion) की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

ब्लड प्रेशर- हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा खाने वाले लोगों को नारियल पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए। जी दरसल नारियल पानी में ब्लड प्रेशर (blood pressure) कम करने वाली क्वालिटीज होती हैं और ऐसे में जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या आना शुरू हो जाती है।

सर्दी-जुकाम- सर्दियों के मौसम में अगर आप नारियल पानी ज्यादा पीते हैं, तो आपको सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ सकती है। नारियल पानी (cold and cough) की तासीर ठंडी होती है, जो सर्दी की वजह बन सकती है। इस वजह से सर्दी में इसे ज्यादा ना पीये।

मोटापा- आपको बता दें कि नारियल पानी को ज्यादा पीने से वजन बढ़ने की प्रॉब्लम हो सकती है। हालाँकि अगर आप इसे लिमिटिड क्वांटिटी में पीते हैं तो ये वजन घटाने (weight gain) में मदद कर सकता है।

ऑक्सफोर्ड अध्ययन में पाया गया है कि वजन घटाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो जाता है

वजन कम करने में सबसे बेहतरीन हैं ये 4 दाल

11 किलो वजन कम कर फिट हुई ये एक्ट्रेस, बताया कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -