उत्तराखंड : खुदाई में मिली गुप्त काल की प्राचीन मूर्तियां और अवशेष
उत्तराखंड : खुदाई में मिली गुप्त काल की प्राचीन मूर्तियां और अवशेष
Share:

देहरादून : राजधानी से पहुंची केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम ने एक पखवाड़े पहले गोबरा नंबर आठ बैंतखेड़ी में दाबका किनारे खनन के दौरान मिली प्राचीन मूर्तियों और मंदिर के अवशेषों की पड़ताल की। शनिवार को पुरातत्व टीम ने प्राचीन मूर्तियों और मंदिर अवशेषों को देखकर गुप्त काल के होने की बात कही। टीम ने बताया कि मूर्तियों के अवशेष 1500 साल पुराने हो सकते हैं। इधर टीम के पहुंचने पर कोसी नदी के खनन क्षेत्र में खनन करने वाले कारोबारियों में खलबली मच गई।

2020 तक 100 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने का लक्ष्य : सुरेश प्रभु

ऐसे मिली थी प्राचीन मूर्तियां 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 23 फरवरी को बैंतखेड़ी क्षेत्र में दाबका किनारे खनन के दौरान 18 प्राचीन मूर्तियों और मंदिर अवशेषों के मिलने पर हड़कंप मच गया था। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने इन अवशेषों को बन्नाखेड़ा पुलिस चौकी में सुरक्षित रखवाया था। वही 25 फरवरी को अल्मोड़ा से पहुंची पुरातत्व विभाग टीम ने मूर्ति अवशेषों को नौवीं सदी का होने की बात कही थी। शनिवार को केंद्रीय पुरातत्व विभाग देहरादून के प्रतिनिधि डॉ. राजीव पांडे टीम के साथ पहुंचे।

तीन समितियों की रिपोर्ट के बाद छत्तीसगढ़ सरकार करेगी शराबबंदी पर फैसला

गुप्त काल के है अवशेष 

जानकारी के मुताबिक मूर्तियों के अवशेष मिलने वाले स्थल पर मिली ईंट को देखते ही डॉ. पांडे ने कहा कि मूर्तियों और मंदिर के अवशेष गुप्त काल के हो सकते हैं। उस समय लोग नदी किनारे मंदिर बनाते थे। उन्होंने शिव मंदिर होने की बात कही है। डॉ पांडे ने मूर्तियों के अवशेष स्थल के इर्दगिर्द तीन किमी तक सर्वे कर खोजबीन करने की बात कही है। पुरातत्व टीम बन्नाखेड़ा में डेरा डाले हुए है। टीम में डॉ. पीएस राणा, बीएस हर्बोला शामिल हैं।

दूरदर्शन ने की 11 क्षेत्रीय चैनलों की शुरुआत, पीएम मोदी ने दी बधाई

राजनीतिक दल प्रचार के लिए सेना के जवानों की फोटो का इस्तेमाल न करे - चुनाव आयोग

वाराणसी में पागल कुत्ते ने डेढ़ दर्जन से ज्यादा बच्चों को बनाया शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -