हनुमान जन्मोत्सव पर आकर्षण का केंद्र बना इंदौर का 'रणजीत हनुमान मंदिर', लगी भक्तों की भारी भीड़
हनुमान जन्मोत्सव पर आकर्षण का केंद्र बना इंदौर का 'रणजीत हनुमान मंदिर', लगी भक्तों की भारी भीड़
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हनुमान जन्मोत्सव पर उत्साह का माहौल है। हनुमान मंदिरों में आकर्षक श्रृंगार किया गया है। प्रातः से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। मंदिरों में दर्शन के लिए खास इंतजाम किया गया है। लोकप्रिय रणजीत हनुमान मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा की गई है। मंदिर में प्रातः 6 बजे भगवान की जन्मोत्सव आरती हुई। मिठाई, फल, नमकीन आदि का भोग लगाया। बजरंग बली का आकर्षक शृंगार किया गया। जन्मोत्सव की आरती में सैकड़ों भक्त सम्मिलित हुए। नियमित दर्शनार्थियों के अतिरिक्त अन्य भक्त भी पहुंचे। प्रातः से श्रद्धालुओं के आगमन का सिलसिला चल रहा है। यहां हनुमंत वाड़ा तैयार किया गया। भगवान से लेकर भक्त मंडल के सदस्य सभी महाराष्ट्रीयन वेशभूषा में दिखाई दिए।

वही श्रद्धालुओं के दर्शन की अलग इंतजाम किया गया  है। जिग-जैग पैटर्न से दर्शन किए जा सकेंगे। यहां से श्रद्धालुओं की लाइन लगेगी जो हॉल तक जाएगी। हॉल से दर्शन हो सकेंगे। वह दूसरी तरफ गर्मी को देखते हुए मंदिर परिसर में टैंट तथा कालीन का इंतजाम किया गया है। कूलर भी लगाए गए हैं। भक्त मंडल के सदस्य यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पानी और शरबत पिलाएंगे। मंदिर में भजन गायक पीयूष भावसार तथा शुभम प्रजापत सुमधुर भजनों की प्रस्तुति देंगे। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर सुबह से रात तक लगभग 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। 

रणजीत हनुमान मंदिर के अतिरिक्त शहर के पंचकुइयां स्थित वीर बगीची हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव पर भक्त दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। यहां वीर अलीजा सरकार का स्वर्ण श्रृंगार होगा। मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया है। फूल बंगला सजाया गया है। शाम पांच बजे महाआरती होगी। अग्रसेन प्रतिमा चौराहा मौजूद मनकामेश्वर कांटाफोड़ शिव मंदिर पर भक्त मंडली के द्वारा श्री एकादश रूद्र 11 मुखी हनुमान प्राकट्य उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। प्रातः प्राक्टयोत्सव आरती हुई। तत्पश्चात, सुंदरकांड पाठ हुआ। 10 बजे महाआरती हुई। शाम 7.30 बजे महाआरती होगी।

फ़ोन में कैद हुआ मौत का दर्दनाक वीडियो, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुआ हादसा

शादी की रस्मों के बीच अचानक पहुंची महिला में मचा दिया तांडव, मामला जानकर सभी मेहमान रह गए दंग

बैचलर पार्टी करने के लिए बेस्ट हैं ये जगह, बजट भी है सबसे कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -