नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति बने रामचंद्र पौडेल, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार को 18284 वोटों से दी मात
नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति बने रामचंद्र पौडेल, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार को 18284 वोटों से दी मात
Share:

काठमांडू: चीन समर्थक नेपाल के पूर्व पीएम खड्ग प्रसाद शर्मा ओली को बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रपति के चुनाव में ओली की पार्टी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ नेपाल- यूनिफाइड मार्कसिस्ट-लेननिस्ट (CPN-UML) के प्रत्याशी को पराजय का सामना करना पड़ा है। वहीं, पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड के प्रत्याशी अब नेपाल के नए राष्ट्रपति होंगे। पूर्व पीएम शेर बहादुर देउबा की पार्टी ‘नेपाली कांग्रेस’ के नेता रामचंद्र पौडेल नेपाल के नए राष्ट्रपति बनेंगे।

पौडेल ने गुरुवार (9 मार्च) को हुए चुनाव में सुभाषचंद्र नेमबांग को मात दी है। पौडेल को 33,802 वोट मिले, जबकि नेमबांग को 15,518 मत ही प्राप्त हुए। नेपाल संसद के स्पीकर रह चुके पौडेल मौजूदा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी का स्थान लेंगे। बिद्या देवी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। रामचंद्र पौडेल को पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड की पार्टी समेत 8 पार्टियों को समर्थन मिला। वहीं, CPN-UML के प्रत्याशी सुभाष नेमबांग को अपनी पार्टी के अलावा निर्दलीय सदस्यों का समर्थन मिलने की संभावना थी। वहीं, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (RPP) ने किसी भी उम्मीदवार को समर्थन नहीं देने का निर्णय लिया था।

बता दें कि हाल ही में हुए नेपाल लोकसभा चुनाव में प्रचंड और ओली के पार्टी का गठबंधन था। इसके बाद प्रचंड 26 दिसंबर 2022 को पीएम बने थे। उस दौरान प्रचंड और ओली के बीच ढाई-ढाई साल पीएम बनने पर सहमति बनी थी। हालाँकि, ओली की पार्टी (CPN-UML) ने 27 फरवरी 2023 को गठबंधन से अलग होने का फैसला कर लिया।

अफगानिस्तान: मजार-ए-शरीफ में भीषण बम विस्फोट, तालिबानी गवर्नर समेत 3 की मौत

ढाका की बहुमंजिला इमारत में धमाका, 16 की मौत, 120 से अधिक जख्मी

जल्द पाक को लगेगा एक और बड़ा झटका ! अमेरिका छीन सकता है परमाणु हथियार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -