जानिए किस राशि के लिए शुभ है आज आठवीं शक्ति महागौरी का दिन

Apr 13 2019 09:00 AM
जानिए किस राशि के लिए शुभ है आज आठवीं शक्ति महागौरी का दिन

आप सभी को बता दें कि मां दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है और कहते हैं कि नवरात्र के आठवें दिन इनकी पूजा का विधान है और इनका वर्ण पूर्णत: गौर है. ऐसे में इस गौरता की उपमा शंख, चन्द्र और कुन्द के फूल से की गई है और इनके समस्त वस्त्र एवं आभूषण आदि श्वेत हैं. अपने पार्वती रूप में इन्होंने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. इसी के कारण शरीर एकदम काला पड़ गया था और तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान् शिव ने इनके शरीर को गंगाजी के पवित्र जल से धोया तब वह विद्युत प्रभा के समान अत्यंत कांतिमान-गौर हो उठा. कहा जाता है तभी से इनका नाम महागौरी पड़ा. वहीं कहते हैं कि इनकी उपासना से भक्तों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और भविष्य में पाप-संताप, दैन्य-दु:ख उसके पास कभी नहीं आ सकते हैं.

किस राशि के लिए शुभ - ज्योतिषों के अनुसार सभी राशियों के लिए शुभ है और विशेषकर कर्क और मीन के लिए अति उत्तम है आज का दिन.

आज का शुभ रंग :  शुभ्र, कहते हैं मां महागौरी का पसंदीदा रंग शुभ्र यानी सफेद है.

किस रंग के कपड़े पहनें - आज भक्त पूजा के समय सफेद, पीले या गुलाबी रंग के वस्त्र धारण करें.

आज के दिन का महत्व- कहा जाता है मां महागौरी के पूजन से सभी नौ देवियां प्रसन्न होती हैं और भगवान शिव ने अपने जटा से बह रही गंगाजल से भगवती गौरी का अभिषेक किया. वहीं भगवती ने पूर्ण गौरवर्ण धारण किया क्योंकि यह सौभाग्य की सूचक हैं.

कौन सी मनोकामनाएं होती हैं पूरी - कहा जाता है महागौरी का पूजन करने से स्त्री जातकों को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जातक व्याधि से मुक्त हो जाते हैं.

मां दुर्गा को भोजन बनाने चला था शेर लेकिन बन गया सवारी

नहीं कर पा रहे हैं दुर्गा सप्तशती का पाठ तो इस पाठ को करके ले लाभ

अगर अष्टमी, नवमी तिथि को लेकर है असमंजस तो पढ़ें यह खबर