रमा एकादशी के दिन इस खास उपाय से होगी स्वास्थ्य की समस्या दूर
रमा एकादशी के दिन इस खास उपाय से होगी स्वास्थ्य की समस्या दूर
Share:

आज कार्तिक कृष्ण एकादशी है जिसे रमा एकादशी के नाम से जाना जाता है। जी दरअसल आज के दिन भगवान विष्णु की उपासना करते हैं और इनकी उपासना से पापों का नाश होना तय होता है। इसी के साथ ही मृत्यु के बाद सद्गति प्राप्त होती है। कहा जाता है इस व्रत के प्रभाव से व्यक्ति मृत्यु के उपरान्त मुक्ति प्राप्त करता है। आप सभी को बता दें कि इस बार रमा एकादशी आज यानी 01 नवम्बर को है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे करना है पूजन और क्या है इस दिन किया जाने वाला विशेष प्रयोग।


कैसे करें रमा एकादशी पर पूजन?- आज सुबह या शाम के समय श्री हरि के केशव स्वरुप का पूजन करें। उनके मस्तक पर सफेद चन्दन या गोपी चन्दन लगाकर पूजन करें। अब उनको पंचामृत , पुष्प और ऋतु फल अर्पित करें। वैसे आप चाहें तो एक वेला उपवास रखकर , एक वेला पूर्ण सात्विक आहार ग्रहण करें। वहीं शाम को आहार ग्रहण करने के पहले उपासना और आरती जरूर करें। आपको बता दें कि आज के दिन ऋतुफल और अन्न का दान करना भी विशेष शुभ होता है।

रमा एकादशी का विशेष प्रयोग- इस दिन मानसिक तनाव और स्वास्थ्य की समस्या को दूर करने के लिए रात्रि के समय में श्री हरि के केशव स्वरुप की पूजा करें। उसके बाद उनके सामने श्री गोपाल स्तुति का पाठ करें। अब इसके बाद अच्छे स्वास्थ्य तथा अच्छी मानसिक स्थिति की प्रार्थना करें। आप भगवान कृष्ण के समक्ष बैठें। उनको गोपी चन्दन अर्पित करें और फिर एक विशेष मंत्र का जप करें। 

मंत्र- "ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीवासुदेवाय नमः" ऐसा करने से आपको बड़ा लाभ होगा।

दीपावली पर घर लाएं गणेश-लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा, ख़त्म होंगे सारे कष्ट

दिवाली से लेकर छठ तक, यहाँ जानिए नवंबर महीने में आने वाले त्योहारों की लिस्ट

धनतेरस से लेकर दिवाली और भाई दूज तक, जानिए पंचदिवसीय त्यौहार के शुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -