धनतेरस से लेकर दिवाली और भाई दूज तक, जानिए पंचदिवसीय त्यौहार के शुभ मुहूर्त
धनतेरस से लेकर दिवाली और भाई दूज तक, जानिए पंचदिवसीय त्यौहार के शुभ मुहूर्त
Share:

दीपों का 5 दिवसीय त्योहार 2 नवंबर से आरम्भ होने जा रहा है. 2 नवंबर मंगलवार के दिन धनतेरस है. इसके अगले दिन 3 नवंबर को रूप चतुर्दशी, 4 नवंबर को दीपावली, 5 को गोवर्धन पूजा तथा 6 नवंबर को भैया दूज का पर्व मनाया जाएगा. पंचदिवसीय इस पर्व में प्रत्येक दिन की अपनी अहमियत है. धनतेरस के दिन खरीददारी करना उत्तम कहा जाता है. परम्परा है कि इस दिन खरीददारी करने से परिवार में सुख समृद्धि आती है. इस दिन शाम के वक़्त दीपदान भी किया जाता है. तत्पश्चात, रूप चतुर्दशी जिसे नरक चतुर्दशी भी बोला जाता है. इस दिन अकाल मृत्यु को टालने के लिए दीपदान किया जाता है. फिर दीपावली का पर्व आता है, जो देवी लक्ष्मी तथा प्रभु श्री गणेश की पूजा का दिन माना जाता है. दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है तथा अंतिम दिन भैया दूज पर भाई को तिलक किया जाता है. भैया दूज के साथ ही इस पर्व का समापन हो जाता है. 

1- धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त:-
अगर कोई वाहन वगैरह क्रय करने की योजना है तो धनतेरस के दिन प्रातः 11:48 मिनट से दोपहर 01:40 मिनट तक का वक़्त अतिशुभ है. इसके अतिरिक्त 01:40 मिनट तक का शुभ समय है. इस के चलते आप लोहे या स्टील की वस्तु, वाहन वगैरह क्रय करते हैं. शाम को 06:12 मिनट से लेकर रात 10:21 मिनट तक आप घरेलू समानों, सोना, चांदी, पीतल आदि खरीद सकते हैं. ये वक़्त बहुत शुभ है. मगर दोपहर में 3 बजे से लेकर 04:31 बजे तक कोई खरीददारी न करें, इस के चलते राहुकाल होगा. धनतेरस के दिन दीपदान तथा पूजन का अतिशुभ वक़्त शाम 5 बजे से 06:30 मिनट तक रहेगा. इसके अतिरिक्त शाम 06:30 मिनट से रात 08:11 मिनट का वक़्त भी पूजा और दीपदान के लिए शुभ है.

2- रूप चतुुर्दशी का शुभ मुहूर्त:-
रूप चतुर्दशी 3 नवंबर बुधवार के दिन पड़ेगी. इस दिन घर की दरिद्रता दूर करने तथा परिवारीजनों को अकाल मृत्यु से बचाने के लिए आराधना की जाती है. इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर चौमुखी दीपक जलाया जाता है दीपक जलाने का शुभ वक़्त शाम 6 बजे से लेकर रात 8 बजे तक रहेगा.

3- दीपावली का शुभ मुहूर्त:-
तीसरे दिन दीपावली का पर्व मनाया जाता है. इस बार दीपावली 4 नवंबर बृहस्पतिवार के दिन मनाई जाएगी. दीपावली के दिन शाम के वक़्त देवी लक्ष्मी एवं गणपति का पूजन किया जाता है. कहा जाता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. उनके स्वागत के लिए घर की साज सज्जा करें तथा मुख्य़द्वार पर विशेष रूप से पर साफ सफाई का खास ध्यान रखें. दीपावली के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त रात 08:10 मिनट से लेकर रात 10:15 मिनट तक रहेगा. स्टेशनरी बुक, शिक्षण संस्थान, जूता फैक्ट्री, कपड़े का व्यापार, पेट्रोल पंप, लोहे, सोने तथा चांदी का व्यवसाय करने वालों के लिए दुकान पर पूजा का शुभ वक़्त दोपहर 1 बजे से लेकर शाम को 04:30 बजे तक रहेगा.

4- गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त:-
5 नवंबर शुक्रवार को गोवर्धन उपासना की जाएगी. इस दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा करके प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया जाता है. इस दिन पूजा का शुभ वक़्त दोपहर 03:02 बजे से लेकर रात 8 बजे तक रहेगा.

5- भाई दूज का शुभ मुहूर्त:-
दीपोत्सव का समापन भाई दूज के साथ होता है. भाई दूज पर तिलक का शुभ समय प्रातः 10:30 से 11:40 तक, फिर 01:24 बजे से शाम को 04:26 मिनट तक, शाम 06:02 मिनट से लेकर रात 10:05 मिनट तक रहेगा.

इस साल सिर्फ 15 दिनों तक है शादी का शुभ मुहूर्त, यहां देखें पूरी सूची

आज इन 4 राशि के लोगों का दिन है बहुत ही शुभ

आज अहोई अष्टमी के दिन भूलकर भी नहीं करें ये 5 काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -