70 के हुए पासवान, राष्ट्रपति और PM मोदी ने दी बधाई
70 के हुए पासवान, राष्ट्रपति और PM मोदी ने दी बधाई
Share:

नई दिल्ली : लोकजनशक्ति पार्टी के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास 70 वें बसंत में पहुंच गए हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बड़े पैमाने पर मंत्री और नेताओं ने उन्हें शुभकामनाऐं दीं। उन्हें बधाई देने वालों में उनके राजनीतिक प्रतिद्वंदी भी शामिल थे। दूसरी ओर लोकजनशक्ति पार्टी के सांसद और राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान ने अपने पिता के जन्मदिन के जश्न की फोटो शेयर की है। गौरतलब है कि रामविलास पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगडिया जिले में हुआ था।

रामविलास पासवान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी से एमए और पटना विश्वविद्यालय से एलएलबी में स्नातक हैं। पासवान ने अपने राजनीतिक कैरियर के 1977 वे वर्ष में ही लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी और वे सांसद चुने गए थे। इसके बाद वे 1982 में भी सांसद चुने गए थे। इसके बाद वर्ष 1983 में उन्होंने दलित सेना का गठन किया। वर्ष 1989 में वे 9 वीं लोकसभा में तीसरी बार चयनित हुए।

रामविलास पासवान ने जनता दल यूनाइटेड से अलग होकर लोकजन शक्ति पार्टी बनाई। जिसके बाद वे संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में शामिल हुए। कांग्रेस के साथ रामविलास पासवान की अच्छी जमी और वे केंद्रीय मंत्री बनाए गए। मगर वर्ष 2009 में पासवान को हार मिलने के बाद उन्होंने यूपीए से किनारा करना प्रारंभ कर दिया और बाद में वे एनडीए की तरह मुड़ गए। अब वे वर्ष 2014 को हुए लोकसभा चुनाव के तहत सांसद निर्वाचित हैं और केंद्रीय मंत्री हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -