'2500 साल तक सुरक्षित है राम मंदिर', वैज्ञानिकों ने किया दावा
'2500 साल तक सुरक्षित है राम मंदिर', वैज्ञानिकों ने किया दावा
Share:

लखनऊ: अयोध्या का श्रीराम मंदिर जहां इस वक़्त हजारों-लाखों के आंकड़े में लोग प्रभु श्रीराम का दर्शन करने आ रहे हैं, उस मंदिर को लेकर वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा किया है. रूड़की स्थित CSIR की सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSIR-CBRI) के वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह मंदिर ऐसे तीव्र भूकंप को भी संभाल सकता है, जो 2500 वर्षों में एकाध बार ही आते हैं. वैज्ञानिकों ने यह खुलासा मंदिर की इमारत, परिसर, जियोफिजिकल कैरेक्टराइजेशन, जियोटेक्निकल एनालिसिस, फाउंडेशन की डिजाइन एवं थ्रीडी स्ट्रक्चर की स्टडी करने के पश्चात् किया है. CSIR-CBRI के सीनियर साइंटिस्ट देबदत्त घोष ने कहा कि यह मंदिर अधिकतम तीव्रता वाले भूकंप को भी संभाल सकता है. 

देबदत्त ने बताया कि ऐसे भयानक तीव्रता वाले भूकंप 2500 वर्षों में एकाध बार ही आते हैं. देबदत्त के साथ मनोजित सामंता भी इस स्टडी में सम्मिलित हैं. दोनों सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कंजरवेशन ऑफ हेरिटेज स्ट्रक्चर्स के कॉर्डिनेटर्स हैं. इन दोनों ने उस टीम का नेतृत्व किया है, जिसने श्रीराम मंदिर परिसर का 3D स्ट्रक्चरल एनालिसिस किया है. दोनों ने मंदिर के डिजाइन की बारीकी से स्टडी की है. इन्हें गाइड कर रहे हैं CSIR-CBRI के निदेशक प्रदीप कुमार रमनचारला एवं पूर्व डायरेक्टर एन. गोपालकृष्णनन. डॉ. देबदत्त ने बताया कि जब हम जियोफिजिकल कैरेक्टराइजेशन करते हैं, तब हम जमीन के अंदर की तरंगों का मल्टी-चैनल एनालिसिस करते हैं. जिसे MASW बोलते हैं. 

वही यह तकनीक जमीन के अंदर तरंगों की गति, इलेक्ट्रिकल रेसिसटेंस, एनोमलीज, भूजल की स्थिति एवं पानी के सैचुरेशन जोन्स की स्टडी करता है. भूकंप की तीव्रता के मुताबिक, इमारत की मजबूती एवं बचने की क्षमता की जांच इन्हीं तरीकों से की जाती है. इसके लिए सीस्मिक डिजाइन पैरामीटर्स का ख्याल रखा जाता है. केवल इतना ही नहीं, CSIR-CBRI के वैज्ञानिकों ने मिट्टी की भी जांच की है. नींव के डिजाइन पैरामीटर्स की जांच की है. खुदाई कैसे की गई, उसकी जांच की. नींव बनाते वक़्त जिन नियमों को मानने को कहा गया था, उसे माना गया या नहीं. साथ ही इमारत के स्ट्रक्चर की जांच की गई है. 

डॉ. देबदत्त घोष ने कहा कि हमने श्रीराम मंदिर के ढांचे की स्टडी 50 कंप्यूटर मॉडल्स के माध्यम से की है. अलग-अलग मॉडल में कई प्रकार की चीजों की जांच की गई. उसमें मंदिर का वजन, जमीन की क्षमता, नींव की मजबूती एवं भूकंपीय तरंगों की तीव्रता के आधार पर मंदिर के टिकाऊपन की क्षमता की जांच की गई है. मंदिर का सुपरस्ट्रक्चर यानी मुख्य ढांचा बांसी पहाड़पुर के सैंडस्टोन से बनाया गया है. इसके जोड़ ड्राई हैं. इसमें कोई स्टील नहीं लगा है. डिजाइन के अनुसार, यह 1000 वर्षों तक सही-सलामत रह सकता है. बांसी पहाड़पुर सैंडस्टोन की जांच पहले ही की जा चुकी है, जिससे उसकी क्षमता का पता कर सकें. उसकी इंजीनियरिंग क्वालिटी की जांच की गई है. 

जो पत्थर मंदिर में लगे हैं वो 20 मेगा पास्कल यानी प्रत्येक इंच पर 1315.41 किलोग्राम वजन सहने की क्षमता है. हालांकि इसे 2900 पाउंड्स प्रति स्क्वायर इंच (psi) की दर से नापते हैं. पत्थर की जांच 28 दिनों तक की गई, तत्पश्चात, उसे मंदिर में उपयोग के लिए भेजा गया.   

भारत के लिए बड़ी खबर, मालदीव और चीन के रास्ते का रोड़ा बना ये देश

अगर आप सर्दियों में गर्मियों का मजा लेना चाहते हैं तो भारत की इन चार जगहों की कर सकते हैं सैर

Jayanti Special: लाला लाजपत राय के बचपन की इमोशनल कहानी, जिसे लोग आज भी करते है याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -