बजट घोषणाओं में 'राम मंदिर' का भी जिक्र, जानिए क्या बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण ?
बजट घोषणाओं में 'राम मंदिर' का भी जिक्र, जानिए क्या बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण ?
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले पेश किए गए 2024 के अंतरिम बजट में अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह का भी जिक्र हुआ है। आज गुरुवार को रूफटॉप सोलराइजेशन कार्यक्रम के अपेक्षित लाभों को सूचीबद्ध करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह योजना 22 जनवरी को ऐतिहासिक समारोह के बाद प्रधान मंत्री के "संकल्प" के बाद लागू की जा रही है।

दरअसल, अयोध्या से नई दिल्ली लौटने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दिया था कि यह निर्णय इस भावना से प्रेरित है कि "दुनिया के सभी भक्तों को सूर्यवंशी भगवान श्री राम के प्रकाश से ऊर्जा मिलती है"। पीएम मोदी ने ट्वीट किया था क।  "अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय यह लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' शुरू करेगी। इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।''

अपना लगातार छठा बजट भाषण देते हुए, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "रूफटॉप सोलराइजेशन के माध्यम से, एक करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह योजना अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन पर माननीय प्रधान मंत्री के संकल्प का अनुसरण करती है।” वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना से न केवल परिवारों के लिए बचत होने की उम्मीद है, बल्कि उद्यमशीलता और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। विवरण देते हुए, उन्होंने कहा कि परिवार मुफ्त सौर बिजली के साथ-साथ वितरण कंपनियों को अधिशेष बेचने से प्रति वर्ष 18,000 रुपए तक बचा सकते हैं।

सीतारमण ने कहा कि, इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की सुविधा के अलावा, यह योजना बड़ी संख्या में विक्रेताओं के लिए उद्यमिता के अवसर पैदा करेगी, जो उपकरणों की आपूर्ति और स्थापना में लगे होंगे। उन्होंने बताया कि विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को 'सुप्रीम' झटका, व्यास तहखाने में पूजा के आदेश के खिलाफ पहुंचे थे कोर्ट

Budget 2024: इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, जानिए क्या है मौजूदा कर व्यवस्था

आत्महत्या करते हुए MBA के छात्र ने बनाया वीडियो, प्रेमिका पर लगाया गंभीर आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -