राखी के दिन भाई अपनी बहन से करवा ले यह काम बन जाएंगे लखपति
राखी के दिन भाई अपनी बहन से करवा ले यह काम बन जाएंगे लखपति
Share:

हिन्दू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण पर्व राखी है। आपको बता दें कि इस बार राखी का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाने वाला है। जी दरअसल यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है और इस दिन बहन भाई को राखी बांधती है। वहीँ इसके बदले में भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं। आप सभी जानते ही होंगे कि भारत में यह त्योहार बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। वहीँ शास्त्रों के अनुसार भद्रा रहित काल में ही राखी बांधने की परंपरा है और इस बार रक्षा बंधन पर भद्रा की नजर नहीं लगेगी। इस वजह से इस बार का रक्षाबंधन का संयोग शुभ और सौभाग्यशाली रहेगा। जी दरअसल धार्मिक मान्यता यह है कि श्रावण पूर्णिमा यानि रक्षाबंधन के दिन कुछ विशेष उपाय करने से कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं राखी के दिन के खास उपाय।

1. कहते हैं राखी के दिन चंद्रदेव की पूजा करने से मन स्थिर होता है और मानसिक शांति प्राप्त होती है।

2. कहा जाता है आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए रक्षाबंधन के दिन भाई को अपनी बहन के हाथ से एक गुलाबी रंग के कपड़े में अक्षत, सुपारी और एक रुपए का सिक्का लेकर इसे बांधकर तिजोरी पर रख दें। इससे धन आगमन होगा।

3. राखी के दिन भाई को नजर दोष से बचाने के लिए फिटकरी लें उसके बाद उसे सात बार भाई के ऊपर से उतार कर उसे चूल्हे में जला दें, या फिर किसी चौराहे पर फेंक दें। इससे लाभ होगा।

4. राखी के दिन ‘ॐ सोमेश्वराय नम:’ मंत्र का जाप कर दूध का दान करने से कुण्डली में व्याप्त चंद्र दोष समाप्त हो जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मानसिक परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है और माता को भी सुख प्राप्त होता है।

5. रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले गणेश भगवान को राखी बांधें, क्योंकि ऐसा करने से भाई-बहन के बीच के मन-मुटाव दूर होते हैं और आपस में प्यार बढ़ता है। इस दिन हनुमान जी को राखी बांधने से भाई-बहन के जीवन में आने वाले सभी संकट और बाधांए दूर हो जाते हैं।

आज इंदौर की जनता से आशीर्वाद लेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया, शाम को जाएंगे खजराना गणेश मंदिर

जो बाइडेन 26 अगस्त को करेंगे इजरायल के प्रधान मंत्री की मेजबानी: व्हाइट हाउस

ब्रिटेन में करोड़पति बैंकर ब्रेक्सिट को लेकर आई ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -