राजनाथ सिंह बोले- अपनी जरूरतों के लिए दूसरों पर आश्रित नहीं रह सकता भारत, हम आत्मनिर्भर
राजनाथ सिंह बोले- अपनी जरूरतों के लिए दूसरों पर आश्रित नहीं रह सकता भारत, हम आत्मनिर्भर
Share:

बेंगलुरु: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की दूसरी LCA-तेजस उत्पादन लाइन का उद्घाटन किया। इस मौके पर राजनाथ ने कहा कि आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा हुआ है। इससे ये संदेश विश्व के दूसरे देशों तक चला जाएगा कि तकनीक और उत्पादन के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इसके लिए हमारी सरकार बेहद गंभीर है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अपनी सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर आश्रित नहीं रह सकता है। 'भारत निर्माण अभियान' के तहत भारत अपनी रक्षा क्षमताओं को और मजबूत बना रहा है। तेजस न सिर्फ स्वदेशी है, बल्कि कई मापदंडों पर अपने विदेशी समकक्षों की तुलना में आगे है। खास बात तो यह है कि तुलनात्मक रूप से सस्ता भी है। कई देशों ने तेजस में दिलचस्पी दिखाई है। भारत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में 1.75 लाख करोड़ रुपये का टारगेट हासिल करेगा।

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि 48,000 करोड़ रुपये की डील के तहत भारतीय वायु सेना को तेजस LCA की डिलीवरी मार्च 2024 से शुरू होगी और एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन ने हाल ही में कहा कि 83 जेट्स की कुल आपूर्ति के पूरा होने तक तक़रीबन 16 विमान हर साल उतारे जाएंगे।

केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द आरंभ होगी नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया

कोरोना महामारी के कारण आपातकालीन अवधि 7 मार्च तक बढ़ाई जाएगी: जापान के प्रधानमंत्री

अमेरिकी नौकरियां 2024 तक पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस नहीं आएंगी: CBO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -