अगर हर दूसरे दिन खाते हैं राजमा तो पहले पढ़ लीजिये नुकसान
अगर हर दूसरे दिन खाते हैं राजमा तो पहले पढ़ लीजिये नुकसान
Share:

आज के समय में घर में कोई सब्जी नहीं होती तो लोग राजमा खाना पसंद करते हैं। कई लोगों की तो फेवरेट डिश की लिस्ट में राजमा चावल शामिल होते हैं। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं राजमा खाने के नुकसान। जी हाँ, आज आपको जरूर जानना चाहिए इसके बारे में।

कब्ज: राजमा को खाने के बाद इसे पचाने के लिए शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। ऐसे में अगर आप कम पानी पीते हैं और अक्सर आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो राजम का कम ही सेवन करें।


ज्यादा आयरन: राजमा को आयरन का बड़ा सोर्स माना जाता है ऐसे में अगर आप इसका हद से ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में आयरन की अधिकता बढ़ सकती है। इसके चलते राजमा का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।


प्रेगनेंसी: प्रेग्नेंसी के दिनों में राजमा का सेवन मां और अजन्मे बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होता है, हालाँकि अधिक मात्रा में इसे खाने से शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं। जी दरअसल इससे प्रेगनेंट महिला को पेट में गैस की प्रॉब्लम भी हो सकती है।


वजन कम हो: जिन लोगों को वजन कम जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें भी राजमा कम ही खानी चाहिए। जी दरअसल, इसमें फाइबर अधिक होता है और इसे ज्यादा खाने से पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है।


पेट से संबंधित समस्या: जिन लोगों को पेट से संबंधित दिक्कत रहती हैं, उन्हें भी राजमा का अधिक सेवन करने से परहेज करना चाहिए। जी दरअसल फाइबर युक्त राजमा को ज्यादा खाने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है और इस कंडीशन में पेट में ऐंठन या दर्द भी हो सकता है।

डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक कारगर हैं सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, जानिए बेहिसाब फायदे

गर्मी में इन समस्याओं के लिए सबसे असरदार है जीरा, नमक, और अजवाइन

गर्मी में बच्चे को पहनाते हैं डाइपर तो पहले पढ़ लीजिये ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -