गर्मी में इन समस्याओं के लिए सबसे असरदार है जीरा, नमक, और अजवाइन
गर्मी में इन समस्याओं के लिए सबसे असरदार है जीरा, नमक, और अजवाइन
Share:

हम सभी इस बात से वाकिफ है कि पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो जीरा-अजवाइन कारागार होता है। हालाँकि अजवाइन में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, कॉपर, मैगनीज, जिंक, मैग्नीशियम निकोटिनिक एसिड पाया जाता है और इससे कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसी के साथ ही काला नमक भी बेहतरीन होता है क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा इसमें कई मिनरल्स, कैल्शियम आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं और इन 3 चीज़ों की मदद से शरीर का कोई भी दर्द हो आराम मिलता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन तीनों को साथ में खाने से कौन-सी दिक्कतें खत्म होती है।

अपच- गर्मी में गैस की समस्या आम हो गई है, हालाँकि यह तो हर सीजन में होती है और वर्क फ्रॉम होम के कारण शारीरिक गतिविधियां बहुत कम हो गई है। इससे हमारा खाना आसानी से पच नहीं पाता है। ऐसे में जीरा, अजवाइन काला नमक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फाइबर पेट की गड़बड़ी में बेहतरीन होता है।

दांत- जीरा, अजवाइन काला नमक के इस्तेमाल से दांत के दर्द में भी आराम मिलता है। जी दरअसल इन सभी में शामिल कैल्शियम आपके दांतों को मजबूत बनाता है। इसी के साथ ही मुंह से आने वाली बदबू भी दूर होती है।

इम्यूनिटी- शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए जीरा, अजवाइन काला नमक तीनों को साथ में खाना फायदेमंद होता है। जी हाँ और आपको बड़े लाभ मिलते हैं।

ब्लड प्रेशर- जीरा, अजवाइन काला नमक का मिश्रण ब्लड प्रेशर को कम करने में भी काफी फायदेमंद है। जी हाँ और इसके सेवन से आपका बीपी ब्लड शुगर भी सेंट्र्ल में रहता है।

वजन- जीरा, अजवाइन, काला नमक डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है। ऐसे में जिन लोगों को वजन कम करना है वो इन तीनो का सेवन कर सकते हैं।

गर्मी में चेहरे पर लगाए हींग और शहद, होंगे बेहतरीन फायदे

क्यों बढ़ती है शरीर में गर्मी, जानिए कारण और इससे बचने का सबसे असरदार उपाय

फूड पॉइजनिंग का हो गए हैं शिकार तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -