बरसों पहले भारत ने इजाद कर लिया था हाईड्रोजन बम का फाॅर्मूला
बरसों पहले भारत ने इजाद कर लिया था हाईड्रोजन बम का फाॅर्मूला
Share:

दिल्ली। पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम को उत्तर देने हेतु भारत ने 1985 में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने की पूरी तैयारी कर ली थी। जब यह परीक्षण हुआ था तब राजीव गांधी प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यरत थे। इस मामले में अमेरिका की खुफिया एजेेंसी सीआईए द्वारा सार्वजनिक किए जाने वाले दस्तावेज से जानकारी मिली। इस मामले में कहा गया कि अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन दक्षिण एशिया में परमाणु हथियार की होड़ को लेकर परेशान थे।

सीआईए ने लगभग 9 लाख 30 हजार दस्तावेजों को डेढ़ करोड़ पन्ने से खंगालने को लेकर 80 के दशक में भारत की परमाणु नीति पर दिलचस्प जानकारियां दी हैं। जारी किए गए दस्तावेज में इस बात का उल्लेख किया गया है और कहा गया है कि कड़े सुरक्षा प्रबंध के कारण देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम की जानकारी जुटा पाना बहुत मुश्किल है।

इस मामले मेें सीआईए द्वारा कहा गया कि हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने के दौरान जो तैयारियां की जा रही थीं वे इंदिरा गांधी को लेकर किए गए पो खरण धमाके से बहुत शक्तिशाली थीं। इस मामले में सीआईए के अधिकारियों द्वारा आंकलन किया गया कि अंतर्राष्ट्रीय दबाव में भारत और पाकिस्तान के परमाणु स्थलों पर हमला नहीं किया जाएगा।

ट्रंप की नीतियों को लेकर एश्ले टेलिस ने किया भारत को आगाह

सर्जिकल स्ट्राईक हुई तो पाकिस्तान देगा जवाब

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -