वो कुप्रथा जिसके कारण लड़की को करना पड़ती है 70 वर्षीय बुजुर्ग के साथ शादी
वो कुप्रथा जिसके कारण लड़की को करना पड़ती है 70 वर्षीय बुजुर्ग के साथ शादी
Share:

जयपुर: भारत में सदियों से चली आ रहीं गलत प्रथाएं कई बार लोगों को इतना परेशान कर देती हैं कि उनका विरोध करना कठिन हो जाता है। ऐसा ही एक केस राजस्थान से सामने आया है। यहां एक 21 वर्षीय शादीशुदा महिला ने आत्महत्या कर ली है। मौके से एक सुसाइड नोट भी जब्त किया गया है, जिसमें लिखा है कि युवाओं को आटा-साटा कुप्रथा के विरुद्ध अभियान चलाना चाहिए जिससे आगे किसी को भी इसके कारण खुदखुशी नहीं करनी पड़े।

प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान के नागौर के हेमपुरा गांव में सुमन चौधरी ने खुदखुशी कर ली। वह आटा-साटा कुप्रथा से परेशान थी। पुलिस कि आरभिंक जांच में पता चला है कि ये मामला आत्महत्या का है। मामले की जांच की जा रही है। बता दें कि मौके से एक सुसाइड नोट जब्त हुआ है, उसमें लिखा है कि यदि तलाक तथा परिवार की इच्छा के खिलाफ शादी करना मान्य नहीं है तो आटा-साटा कुप्रथा को अनुमति कैसे प्राप्त हो सकती है? इसके कारण हजारों लड़कियों का जीवन खराब हो रहा है। इस प्रथा के कारण 17 वर्ष की लड़की को 70 वर्ष के बुजुर्ग से शादी करनी पड़ती है।

वही पीड़ित महिला ने सुसाइड नोट में लिखा कि युवाओं को आटा-साटा कुप्रथा का विरोध करना चाहिए। उन्हें इसके विरुद्ध अभियान चलाना चाहिए। उन्हें अपनी बहनों को बचाने के लिए ये करना ही होगा। आटा-साटा कुप्रथा के अनुसार, दुल्हन के परिवार के सदस्य से उसके पति के घर की एक लड़की की शादी करवाई जाती है। यह एक प्रकार समझौता होता है, जिसके तहत दो परिवारों के सदस्यों के मध्य शादियां होती हैं। इसमें लड़की की आयु का ध्यान नहीं रखा जाता है। लड़के के परिवार को आटा-साटा कुप्रथा की शर्त के मुताबिक, अपने घर की एक बेटी की शादी पत्नी के परिवार में करनी ही होती है।

आमिर खान और किरण राव के तलाक से महाराष्ट्र को हो सकता है भारी नुकसान

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे पर बोले सुरजेवाला- इसके लिए पीएम मोदी और जेपी नड्डा है जिम्मेदार...

अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी सिरिशा बंदला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -