राजस्थान में दिखेंगे असम जैसे बागान
राजस्थान में दिखेंगे असम जैसे बागान
Share:

जयपुर. राजस्थान में अब जल्द ही असम जैसे बागान नज़र आएंगे. राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी ने कहा है कि राज्य के कई हिस्सों में दार्जिलिंग और आसाम के चाय बागानों की तरह जैतून बागान लगाए जाएंगे.

सैनी ने आज यहां जैतून की पत्तियों की खरीद के लिए हुए एक समझौते के अवसर पर कहा कि अभी राज्य के पांच हजार हेक्टेयर क्षेत्र में जैतून का पौधारोपण किया गया है. इसके विस्तार के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि कृषि विशेषज्ञ के रूप में राज्य के प्रगतिशील किसानों की सेवाएं  ली जाएंगी और उन्हें मानदेय दिया जाएगा.  उन्होंने बताया कि ऐसे किसान जिन्होंने अनुदान पर जैतून के पौधे लिए थे, लेकिन कुछ कारणों से वे उग नहीं पाए, ऐसे किसानों को गैप फिलिंग के रूप में नि:शुल्क उतने पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे.

सैनी ने बताया कि विश्व में पहली बार जैतून प्रसंस्कृत चाय की स्थापना बस्सी, जयपुर में हुई है. अभी तक जैतून का फल ही बिक रहा था, लेकिन अब मांग बढ़ने पर पत्तियां भी बिकने लगी है. इससे किसानों को ज्यादा लाभ होगा. उन्होंने बताया कि जैतून की चाय में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसके सेवन से 12 तरह के कैंसर से सुरक्षा मिलती है.

सिगरेट ना होने से मणिपुर के लड़के का किया ये हाल

50 गर्भवती महिलाओं को लगा गलत इंजेक्शन,5 आईसीयू

मोपेड से कई किमी दूर जाकर दूध बांटती हैं 60 साल महिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -