राजस्थान राज्य ने सैनिक स्कूल के लिए की छात्रवृत्ति राशि में वृद्धि
राजस्थान राज्य ने सैनिक स्कूल के लिए की छात्रवृत्ति राशि में वृद्धि
Share:

राजस्थान राज्य सरकार ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए वार्षिक पारिवारिक आय सीमा के साथ राज्य के सैनिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्ति राशि में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान राज्य सरकार रु. के बदले में रु. 15,000-37,500 प्रदान करेगी। चित्तौड़गढ़ और झुंझुनू में सैनिक स्कूलों में पढ़ाई करने वाले अपने बोनफाइड को 10,000-25,000। नए प्रस्ताव को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दी।

वार्षिक पारिवारिक आय सीमा को बढ़ाकर 3.00 लाख रुपये कर दिया गया है और देय शिक्षण शुल्क के रूप में छात्रवृत्ति राशि को बढ़ाकर 37,500 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह, तीसरी / चौथी एच छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों की वर्तमान वार्षिक पारिवारिक आय सीमा 1.2 लाख रुपये से संशोधित कर 1.8 लाख रुपये से 3 लाख -5 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दी गई है।

अब, तीसरी / चौथी छात्रवृत्ति के रूप में शिक्षण शुल्क के लिए, राशि 20,000 रुपये के बजाय 30,000 रुपये होगी। प्रस्ताव के अनुसार, आधी छात्रवृत्ति के हकदार सैनिक स्कूल के छात्रों की वर्तमान वार्षिक पारिवारिक आय 1.8 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.4 लाख रुपये से 5 लाख-7.5 लाख रुपये कर दी गई है।

सीताराम येचुरी ने नई शिक्षा नीति पर उठाए सवाल

सीबीएसई ने घोषित की 12वी कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां

अपनी पुस्तक में शशि थरूर ने व्यक्त किये अपने विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -