सीबीएसई ने घोषित की 12वी कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां

By News Track
Nov 24 2020 10:35 AM
सीबीएसई ने घोषित की 12वी कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां

कोरोना महामारी के मद्देनजर परीक्षाओं को रद्द करने या रद्द करने की अटकलों के बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 12 वीं बोर्ड की व्यावहारिक परीक्षा 2020-21 के लिए अस्थायी तिथियों की घोषणा की। बोर्ड कक्षा 12 वीं के लिए 1 जनवरी से 8 फरवरी तक अस्थायी परीक्षाओं के अनुसार व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करेगा। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा की सटीक तारीखों को बाद में अधिसूचित किया जाएगा।

हालांकि, बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम के बारे में अंतिम अधिसूचना अभी तक औपचारिक रूप से घोषित नहीं की गई है, सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है कि बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इसके अलावा, बोर्ड ने परीक्षाओं के संचालन के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय की है। सभी स्कूलों को बोर्ड व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने के लिए अलग-अलग तिथियां भेजी जाएंगी, जिसके लिए बोर्ड एक पर्यवेक्षक नियुक्त करेगा। बोर्ड पर्यवेक्षक पर्यवेक्षक, व्यावहारिक और परियोजना मूल्यांकन की देखरेख करेगा।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कहना है कि 2021 की शुरुआत में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तैयारी चल रही है, जिसमें भारत के लाखों छात्र उपस्थित होंगे। यदि सब ठीक रहा तो ये परीक्षाएं उचित समय पर आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने आश्वासन दिया कि 2021 में कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई परीक्षाओं के लिए पूरा कार्यक्रम तय कर रहा है। बोर्ड जल्द ही परीक्षा के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया की घोषणा करेगा।

सीताराम येचुरी ने नई शिक्षा नीति पर उठाए सवाल

अपनी पुस्तक में शशि थरूर ने व्यक्त किये अपने विचार

कर्नाटक ने राज्य सरकार से दिसंबर में भी स्कूल खुलने की कोई उम्मीद नहीं