कोरोना लॉकडाउन के कारण प्रभावित आदिवासी बच्चों को पोषक आहार उपलब्ध कराएगा ये राज्य
कोरोना लॉकडाउन के कारण प्रभावित आदिवासी बच्चों को पोषक आहार उपलब्ध कराएगा ये राज्य
Share:

राजस्थान के बारां जिले में सहरिया आदिवासी आबादी को पोषक भोजन की आपूर्ति के लिए एक पायलट परियोजना के तहत स्थापित पोषक उद्यान पानी की कमी और कोविड लॉकडाउन के दौरान देखभाल की कमी के कारण मुरझा रहे हैं। इस योजना के तहत, पोषण मिशन पोषण अभियान के तहत एक अभियान के तहत पिछले साल जुलाई में किशनगंज में 30 आंगनबाडी केंद्रों में और शेष शाहाबाद में 55 पोषक उद्यान बनाए गए थे। 

हालाँकि, केवल 20 से अधिक ऐसे उद्यान वर्तमान में चल रहे हैं क्योंकि अन्य क्षेत्र में पानी की कमी से बुरी तरह पीड़ित हैं। चल रहे तालाबंदी ने स्थिति को और खराब कर दिया है क्योंकि आंगनवाड़ी केंद्र बंद हैं और उनसे जुड़े कर्मचारी कोरोना के खिलाफ अभियान में लगे हुए हैं। हरिशंकर नुवाल ने कहा कि मौसमी पोषक पौधे और सब्जियां जैसे पालक, मेथी, मूली, गाजर, शलजम और लौकी प्रत्येक बगीचे में एक्शन अगेंस्ट हंगर (एएएच) की तकनीकी सहायता से लगाए गए थे।

हरिशंकर नुवाल ने कहा, बारां में आईसीडीएस के उप निदेशक डॉ. यह ध्यान देने योग्य है कि लॉकडाउन के प्रभाव के साथ, लॉकडाउन के दौरान अपने शहर की नौकरियों को खोने के बाद, हजारों प्रवासी कामगार न्यूनतम बचत के साथ अपने गांवों को लौट गए, जो जल्दी से समाप्त हो गए थे। इसके बाद स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को बंद कर दिया गया जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देते हैं, जिससे जनजातीय लोगों के लिए एक दैनिक संघर्ष अस्तित्व में आता है।

बंगाल हिंसा की जांच के लिए SIT गठित करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

किसान आंदोलन के समर्थन में उतरे सिद्धू, अपने घर पर लगाया काला झंडा

अमेरिका दौरे पर पहुंचे विदेशमंत्री जयशंकर, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -