अमेरिका दौरे पर पहुंचे विदेशमंत्री जयशंकर, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
अमेरिका दौरे पर पहुंचे विदेशमंत्री जयशंकर, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की वाशिंगटन डीसी के दौरे के दौरान भारत-US संबंधों के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना जताई जा रही है। जिसमें रणनीतिक एवं द्विपक्षीय संबंधों से लेकर क्वाड और जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ लोक स्वास्थ्य के मुद्दे शामिल हैं, जो अब दोनों मुल्कों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन गए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के देश की कमान संभालने के बाद पहली बार कोई शीर्ष भारतीय मंत्री अमेरिका के दौरे पर आए हैं। जयशंकर इस हफ्ते वाशिंगटन डीसी आएंगे। US के राष्ट्रपति बाइडन के प्रशासन के पहले 100 दिनों में उनके रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन तथा जलवायु परिवर्तन मामले के विशेष दूत जॉन केरी भारत गए थे, जो संकेत था कि भारत के साथ संबंध नए प्रशासन के लिए कितने अहम हैं।

अधिकारियों ने बताया कि बाइडन ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को जिस चीज की भी आवश्यकता हो, वह अमेरिका से बेझिझक मांगे। अमेरिका कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अभी तक भारत को 50 करोड़ डॉलर की सहायता कर चुका है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले एक दशक में भारत-अमेरिका के रिश्ते जिस तरह मजबूत हुए हैं, चाहे इस दौरान किसी की भी सरकार रही हो, उन्हें देखते हुए जयशंकर के अमेरिका दौरे पर संबंधों के सभी पहलुओं पर बातचीत की जाएगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुआ इजाफ़ा, जानिए क्या हो गए भाव

कम मुद्रास्फीति लक्ष्य में विकास को हो सकती है हानि: आरबीआई

टाटा का बड़ा ऐलान- अगर कोरोना से हुई कर्मचारी की मौत, तो परिवार को 60 वर्षों तक मिलेगा पूरा वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -