रेप के मामले में राजस्थान नंबर 1, जाने 5 सबसे ज्यादा रेप केस वाले राज्य
रेप के मामले में राजस्थान नंबर 1, जाने 5 सबसे ज्यादा रेप केस वाले राज्य
Share:

किसी भी महिला से बलात्कार किया जाना भारतीय कानून के तहत गंभीर श्रेणी में आता है। इस अपराध को अंजाम देने वाले दोषी को कड़ी सजा का प्रावधान है। इस अपराध के लिए भारत दंड संहिता में धारा 376 व 375 के तहत सजा का प्रावधान है। क्या है धारा 376 व 375 और क्या हैं इसके तहत सजा का प्रावधान आइए जानते हैं..
 
क्या है धारा 376 
किसी भी महिला के साथ बलात्कार करने के आरोपी पर धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता है। जिसमें अपराध सिद्ध होने की दशा में दोषी को कम से कम पांच साल व अधिकतम 10 साल तक कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। 

क्या है धारा 375  
जब कोई पुरुष किसी महिला के साथ उसकी इच्छा के विरुद्ध संभोग करता है तो उसे बलात्कार कहते हैं। किसी भी कारण से संभोग क्रिया पूरी हुई हो अथवा नहीं हुई हो वो कानूनन बलात्कार ही कहलाएगा। इस अपराध को अलग-अलग हालात और श्रेणी के हिसाब से धारा 375, 376, 376क, 376ख, 376ग, 376घ के रूप में विभाजित किया गया है।

सबसे ज्यादा रेप केस वाले 5 राज्य 
साल 2022 में देश भर में बलात्कार के कुल 31677 मामले दर्ज किए गए,  जिसमे से अकेले राजस्थान में कुल 6337 मामले दर्ज है। जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद मध्य प्रदेश में कुल 2947 मामले दर्ज हुए। इन दोनों राज्यों के बाद तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है जहां पर बलात्कार के कुल मामले 2845 है, और महाराष्ट्र 2496 मामलो के साथ चौथे स्थान पर रहा, वही पांचवे स्थान पर असम है जिसके कुल मामले 1733 है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की ताजा रिपोर्ट बताती है कि राजस्थान बलात्कार के मामले में सबसे आगे है , राजस्थान में साल 2021 में दर्ज किये गए बलात्कार के मामलों की दर 16.4 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा है। रेप केस के मामलो में राजस्थान 2020 में भी टॉप पर था। दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश है, जहां साल 2021 में 2947 रेप केस दर्ज हुए। 

जरूरत है फिर से मानव बनने की
इसकी शुरूआत हमें अपने घर से खुद ही करनी होगी, बच्चो को अच्छी परवरिश दे कर,उन में संस्कार डालकर, उनमें संवेदनशीलता, त्याग और समर्पण की भावना के बीज डाल कर, मानवता के गुण जगा कर क्योंकि यह लड़ाई है अच्छाई और बुराई की, सही और गलत की।आज हम विज्ञान के सहारे मशीनों और रोबोट के युग में जीते हुए खुद भी थोड़े थोड़े मशीनी होते जा रहे हैं। टीवी इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया में जीते जीते खुद भी वर्चुअल होते जा रहे हैं। आज जरूरत है फिर से मानव बनने की और मानवता को जगाने की।

65 साल के अकबर अली ने किया 3 वर्षीय बच्ची का बलात्कार, टॉफी देने के बहाने लाया था घर 

कांग्रेस नेता ने किया अपनी ही पार्टी की महिला कार्यकर्ता का बलात्कार, वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल

दुष्कर्म की सजा काट रहे आरोपी ने काटा अपना ही प्राइवेट पार्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -