लापरवाही से गाड़ी चलाना ड्राइवर्स को पडेगा महंगा, GPS से होगी ट्रैकिंग
लापरवाही से गाड़ी चलाना ड्राइवर्स को पडेगा महंगा, GPS से होगी ट्रैकिंग
Share:

जयपुर: लापरवाही से गाड़ी चलाना रोडवेज बसों के ड्राइवर्स को अब भारी पड़ेगा। बस चालकों की लापरवाही से होने वाले हादसों के कारण राजस्थान रोडवेज ने जीपीएस सिस्टम शुरू किया है। अक्सर देखा जाता है कि वाहन चालक बहुत ही लापरवाही से वाहन चलाते हैं, जिससे मुसाफिरों की सुरक्षा खतरे में रहती है दुर्घटना का डर बना रहता है। 

इस सबको देखते हुए राजस्थान रोडवेज ने यात्रियों की सुरक्षा और बसों की निगरानी के लिए GPS सिस्टम आरंभ किया है। इससे राज्य  की तीन हजार रोडवेज बसों की ट्रेकिंग की जा सकेगी। इसके लिए राजस्थान रोडवेज ने राज्य सरकार के जरिए मिनिस्ट्री आफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे (MoRTH) को 16 करोड़ रुपए की DPR बनाकर भेजी है। निर्भया फंड से रोडवेज बसों में यह सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें नौ करोड़ रूपए MoRTH (मोर्थ) और शेष राशि रोडवेज की तरफ से खर्च की जाएगी।

रोडवेज के बेड़े में हाल ही में शामिल हुई 875 बसों में GPS सिस्टम लगा हुआ है। इनकी मानिटरिंग रोडवेज द्वारा की जा रही है। आईटी सेल की तरफ से इनके मार्ग और रफ़्तार पर नजर भी रखी जा रही है। खुद सीएमडी रोज बसों की रिपोर्ट ले रहे है। इसके अलावा ओवरस्पीड और अन्य गलतियां मिलने पर कार्रवाई की जा रही है।

कच्चे तेल की कीमतों में हुई वृद्धि, जानिए नया दाम

सुदीप चिरमको का बड़ा बयान, कहा- 'अपने माता-पिता को गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं'

सेबी ने एनआरआई के लिए डिपॉजिटरी रसीद रखने के मानदंडों को बनाया आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -